अफगानिस्तान में हालात काबू से बाहर, हर तरफ अफरा-तफरी का माहौल, दिल्ली में भी प्रदर्शन

0
112

एजेंसी
काबुल। अफगानिस्तान में हालात अब काबू से बाहर हो चुके है। तालिबान ने पूरे काबुल पर कब्जा कर लिया है और अमेरिका दूतावास से सभी कर्मचारी भाग गए हैं। हवाई अड्डे पर भी अफरातफरी का माहौल है। हवाई अड़्डे के कर्मचारी भी अपना काम एवं हवाई अड्डा छोड़ कर भाग गए हैं। एअरपोर्ट पर खड़े विमानों में लोग जबरदस्ती घुस गए हैं। इन हालातों के सामने आने के बाद साफ दिख रहा है कि अब अफगानिस्तान में सरकार नाम की कोई चीज नहीं रह गयी है।

हवाई अड्डे पर मची अफरा तफरी के बाद अमेरिकी सैनिकों ने लोगों पर फायरिंग की है। बीस साल बाद अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा हुआ है, जिसके बाद अफगानिस्तान छोड़ने को लेकर अफरातफरी का माहौल बना हुआ है। अमेरिका में भी अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद अमेरिकी राष्टपति बाईडेन के खिलाफ लोग सड़कों पर उतर आए हैं तो पूर्व राष्टपति डोनाल्ड टंप ने इसे अमेरिका की अब तक ही सबसे बड़ी हार बताया है।

उधर भारत ने अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए दो एअर इंडिया के विमानों को तैयार रखा गया है, हालांकि कब भारतीयों को वापस लाया जाएगा यह अभी तय नहीं है। एअरपोर्ट पर बिगडे हालातों को देखते हुए जल्द एविएशन मंत्रालय कोई फैसला लेगा।
तालिबान के आगे अफगानिस्तान की सेना ने भी समर्पण कर दिया है तो वहीं जेलों से सभी कैदियों की रिहाई कर दी गयी है। काबुल में राष्ट्रपति भवन पर भी तालिबानिया ने कब्जा कर लिया है। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अब्दुल गनी भी देश छोड़ कर चले गये हैं। अफगानिस्तान के हालातों पर दिल्ली मे भी इसका असर दिखाई दे रहा है। अफगानिस्तानी दूतावास के बाहर अफगानिस्तान छात्रों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है। देश के हालातों को देखते हुए प्रदर्शनकारिया का कहना है कि फिलहाल वह भारत नहीं छोड़ना चाहते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here