आज के विद्यार्थी कल के अच्छे वैज्ञानिक बन कर सकते हैं देश का नाम रोशन: अरविंद कपूर

0
80

शादाब मलिक

गंगोह। कस्बे के नामदेव पब्लिक स्कूल में सोमवार को विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के माडल प्रदर्शित किए।
प्रदर्शनी का आरंभ प्रधानाचार्या रजनी राजपूत, प्रबंधक पंकज कुमार, रुचि राजपूत, अरविंद कपूर ने मां शारदा के चरण कमलों में दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर अरविंद कपूर ने बच्चों के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि आज के विद्यार्थी कल के वैज्ञानिक बन कर क्षेत्र व परिजनों के साथ ही देश का नाम रोशन कर सकते है। सभी माडल की जानकारी लेकर उन्होने स्कूल संचालकों के भी साधुवाद दिया। प्रदर्शनी के लिए विद्यार्थियों को तैयार करने की मुख्य भूमिका विज्ञान अध्यापकों की रही। कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के सभी विद्यार्थियों ने इस में बढ़ चढक़र भाग लिया। इस प्रदर्शनी को पांच भागों में बांट कर इसका आयोजन किया गया। सबसे पहले इस बात पर ध्यान आकर्षित किया गया कि विज्ञान प्रदर्शनी क्यों होनी चाहिए।


विद्यार्थियों ने सुंदर एवं शिक्षाप्रद मॉडल बनाकर सभी अभिभावकों शिक्षकों एवं दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया। उनके विषय में पूरी जानकारी देने का पूरा प्रयास किया। इस प्रदर्शनी के अंतर्गत पीपीटी, पोस्टर मेकिंग, क्विज कंपटीशन के माध्यम से अपनी प्रतिभा उजागर की। किसी भी विद्यार्थी, शिक्षक या अभिभावक के द्वारा पूछे जाने पर उसकी पूरी जानकारी उन विद्यार्थियों के द्वारा दी गई। इस प्रदर्शनी के आयोजन में सभी शिक्षकों एवं विद्यार्थियों का सराहनीय योगदान रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here