आर हरि कुमार होंगे अगले नौसेना प्रमुख, 30 नवंबर को संभालेंगे कमान

0
80

नौसेना में करीब 39 साल से सेवाएं दे रहे आर हरि कुमार

नई दिल्ली। वाइस एडमिरल आर हरि कुमार को अगला नौसेना प्रमुख नियुक्त किया गया है. वह मौजूदा नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह की जगह लेंगे. रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को इसकी घोषणा की.आर हरि कुमार वर्तमान में नौसेना की पश्चिमी कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ हैं।

image description

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि नौसेना के वर्तमान प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह के सेवानिवृत्त होने के बाद आर हरि कुमार को नौसेना की कमान 30 नवंबर को संभालेंगे.बयान में कहा गया कि सरकार ने पश्चिमी नौसैन्य कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल आर हरि कुमार को अगला नौसेना प्रमुख नियुक्त किया है. यह आदेश 30 नवंबर को दोपहर बाद से प्रभाव में आएगा।

अधिकारियों ने बताया कि एडमिरल सिंह के बाद वरिष्ठतम अधिकारी वाइस एडमिरल अनिल कुमार चावला हैं जो दक्षिणी कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ हैं लेकिन वह भी 30 नवंबर को ही सेवानिवृत्त हो रहे हैं.उन्होंने बताया कि वाइस एडमिरल चावला के बाद वरिष्ठतम नौसैन्य अधिकारी वाइस एडमिरल कुमार ही हैं. वाइस एडमिरल कुमार का जन्म 12 अप्रैल 1962 को हुआ था. वह भारतीय नौसेना की एक्जीक्यूटिव शाखा में एक जनवरी 1983 को शामिल हुए थे।

नौसेना में करीब 39 वर्ष के लंबे और उल्लेखनीय कार्यकाल में वाइस एडमिरल कुमार ने कई जिम्मेदारियां संभालीं. वह वाइस चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और चीफ ऑफ पर्सनल भी रहे. साथ ही नेवल वॉर कॉलेज गोवा के कमांडेंट भी रह चुके हैं.उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल से नवाजा जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here