उत्तराखंड : गुस्साए कांस्टेबल ने फोड़ा PRD जवान का सिर, इलाज के दौरान मौत

0
55

देहरादून। उत्तराखंड में एक पुलिस कांस्टेबल द्वारा पीआरडी के जवान का हेलमेट से सर फोड़ कर गंभीर रूप से घायल करने का मामला सामने आया है। इलाज के दौरान पीआरडी के जवान की मौत हो गई है। रुद्रप्रयाग में यात्रा ड्यूटी पर तैनात पुलिस कांस्टेबल ने पीआरडी जवान का सिर हेलमेट से फोड़कर गंभीर रूप से घायल कर दिया. जिसके बाद घायल अवस्था में पीआरडी जवान को पहले जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग ले जाया गया जहां उसकी गंभीर हालत देखते हुए पहले श्रीनगर और फिर वहां से एम्स ऋषिकेश रेफर किया गया. लेकिन जवान के सिर में लगी चोट इतनी गंभीर थी कि देर रात इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया. पीआरडी जवान की मौक के बाद आरोपी पुलिसकर्मी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

दरअसल आठ जून की रात को पुलिस कांस्टेबल दीपक चन्द्र सिंराई और पीआरडी जवान शूरवीर लाल टम्टा के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई थी, जिसके बाद पुलिस कांस्टेबल ने पीआरडी जवान के सिर पर हेलमेट मार दिया, जिससे उसके सिर पर गंभीर चोट लग गई. स्थानीय लोगों की मदद से पीआरडी जवान को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ले जाया गया, जहां उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग फिर श्रीनगर और इसके बाद सीधे एम्स ऋषिकेश रेफर कर दिया गया. जहां उसे लाइफ सपोर्ट पर रखा गया था, लेकिन बीती देर रात जवान ने दम तोड़ दिया।
इस घटना के बाद से पीआरडी जवानों में आक्रोश बना हुआ है. गुरुवार को उन्होंने पुलिस कांस्टेबल के खिलाफ कार्यवाही की मांग को लेकर कार्य बहिष्कार किया था, लेकिन जब शुक्रवार को उन्हें जवान की मौत के बारे में पता चला तो वो काम पर ही नहीं गए. बताया जा रहा है कि पुलिस कांस्टेबल आये दिन शराब के नशे में मारपीट किया करता था. जिसकी वजह से पीआरडी जवान खासे परेशान थे. जिस दिन ये घटना घटी, उस दिन भी पुलिस कांस्टेबल शराब के नशे में था और उसने दो अन्य पीआरडी जवानों के साथ भी मारपीट की थी।

डीआईजी ने दी घटना की जानकारी
डीआईजी गढ़वाल करण सिंह नगन्याल ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आठ जून की देर रात्रि को सोनप्रयाग में यात्रा सीजन ड्यूटी के लिए नियुक्त एक पुलिस जवान और दो पीआरडी जवानों के बीच हुई मारपीट में तीनों को चोटें आई थी. जिसमें पुलिस कांस्टेबल और एक पीआरडी के जवान का स्थानीय अस्पताल में उपचार करवाया गया लेकिन शूरवीर के सिर में गंभीर चोट आई थी, जिसकी वजह से देर रात उसकी मौत हो गई। मृतक जवान के परिजनों की तहरीर पर आरोपी पुलिस कर्मी के खिलाफ कोतवाली सोनप्रयाग में धारा 302 में हत्या का अभियोग पंजीकृत कर लिया गया है. वहीं आरोपी पुलिस कर्मी को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here