उत्तर प्रदेश में 10 बजे से 3 बजे तक खुलेंगे स्‍कूल, टाइमिंग को लेकर जारी हुआ आदेश

0
73

लखनऊ। कोरोना वायरस के बाद अब उत्‍तर प्रदेश समेत देश के कई राज्‍यों में बर्ड फ्लू के संक्रमण ने दस्‍तक दे दी है. इस बीच, उत्‍तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने स्‍कूलों को लेकर नया निर्देश जारी किया है. इससे प्रदेश के लाखों छात्र प्रभावित होंगे. नया निर्देश 9वीं से 12वीं कक्षा के तक के छात्रों और शिक्षकों पर लागू होगा. बदले प्रावधानों के तहत स्‍कूलों में 9वीं से 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई अब एक ही पाली में होगी. प्रदेश में यह सभी बोर्ड के स्‍कूलों पर लागू होगा. इसके अलावा स्‍कूल सुबह 10 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक ही खुले रहेंगे. बता दें कि उत्‍तर प्रदेश में अभी तक 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं 2 पालियों में लग रही थीं।

गौरतलब है कि 19 अक्टूबर से माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों की पढ़ाई शुरू करने का आदेश दिया गया था. इसके बाद शासन ने 23 नवंबर से विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में स्नातक स्तर की पढ़ाई शुरू करने का आदेश जारी कर दिया था. बता दें कि इससे पहले उत्‍तर प्रदेश में विभिन्न बोर्ड से संचालित 9 से 12 तक के आवासीय विद्यालय एवं कक्षा 6 से 8 तक के स्कूलों में भौतिक रूप से पढ़ाई-लिखाई शुरू करने को लेकर संयुक्त शिक्षा निदेशकों से रिपोर्ट मांगी गई थी।

यूपी बोर्ड के सचिव ने सभी जेडी को पत्र लिखकर 21 दिसंबर दोपहर 2 बजे तक संस्तुति और मंतव्य सहित आख्या देने को कहा था. आवासीय विद्यालयों में जवाहर नवोदस विद्यालय, सैनिक स्कूल, आश्रम पद्धति राजकीय विद्यालय आदि शामिल हैं. इससे पूर्व भी सचिव ने 6 से 8 तक के स्कूल खोलने के संबंध में रिपोर्ट मांगी थी, लेकिन अभिभावकों ने बच्चों को भेजने से मना कर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here