कांग्रेस सेवादल ने की हाईवे से होर्डिंग और यूनीपोल हटाने की मांग, मुख्य सचिव को भेजा ज्ञापन

0
96

एनएच पर लगे होर्डिंग बन रहे हैं दुर्घटनाओं का कारण, राष्ट्रीय राजमार्ग पर होर्डिंग/ यूनीपोल लगाना नियम विरुद्ध : सेवादल

देहरादून। कांग्रेस सेवा दल ने मंगलवार को मुख्य सचिव को एसडीएम विकासनगर के माध्यम से ज्ञापन भेजकर पछवादून में राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगे होर्डिंग एवं यूनीपोल हटवाने की मांग की है। प्रदेश के मुख्य सचिव को संबोधित ज्ञापन विकासनगर उप जिलाधिकारी को उनके कार्यालय में सौंपा गया। जिसमें कहा गया है कि पछवादून क्षेत्र में विभिन्न नगरपालिका क्षेत्रों में स्थित राष्ट्रीय राजमार्गों पर नगरपालिका उन्हें बाकायदा टेंडर करके विभिन्न विज्ञापन एजेंसी को होर्डिंग एवं यूनीपोल लगाने की व्यवसायिक अनुमति दी हुई है, जबकि राष्ट्रीय राजमार्गों पर होर्डिंग लगाया जाना पूर्णतया नियम विरुद्ध एवं दुर्घटनाओं का एक बड़ा कारण भी है।

पूर्व में भी नगर पालिकाओं के द्वारा एनएच पर होर्डिंग लगवाए जाने के विरुद्ध मानव अधिकार कार्यकर्ताओं द्वारा अभियान चलाया गया था एवं आरटीआई के अंतर्गत सूचनाएं मांगी गई थी, जिससे स्पष्ट हुआ था कि एनएच पर होर्डिंग यूनीपोल आदि नहीं लगाए जा सकते और इसी मुद्दे पर एक आरटीआई की सुनवाई करते हुए सूचना आयोग द्वारा सभी यूनीपोल एवं होर्डिंग हटाए जाने का आदेश पारित किया गया था जिसके क्रम में तहसील प्रशासन विकासनगर व विभिन्न सरकारी विभागों की टीम ने हरबर्टपुर से बाढ़वाला तक के सभी होर्डिंग आदि हटा दिए थे। परंतु लंबा समय बीतने के बाद नगरपालिकाओं ने दोबारा यह होर्डिंग एवं यूनीपोल लगवा दिए जबकि हमारी जानकारी में ऐसा कुछ नहीं आया है कि एनएच पर होर्डिंग अभी नहीं लगाए जाने के नियम में कोई परिवर्तन हुआ हो। हाल ही में 9 जनवरी 2023 को हरबर्टपुर में एक बस भी ऐसे ही होर्डिंग से टकराई जिसमें निर्धन चालक की जान चली गई l इन होर्डिंग आदि के कारण छोटी-मोटी दुर्घटनाएं तो रोजाना होती ही रहती हैं जिनमें चालक का ध्यान होर्डिंग की प्रचार सामग्री पर होता है और वह सड़क पर अन्य वाहन से टकरा जाता है और ऐसे अधिकतर प्रकरणों में लोग बीच-बचाव फैसला अधिकार करा लेते हैं।

कांग्रेस सेवा दल के प्रतिनिधि मंडल ने मुख्य सचिव से मांग की कि नियम विरुद्ध लगे उक्त सभी होर्डिंग / यूनीपोल हटवाने का आदेशित करने की कृपा करें, ताकि आम जनता की जान से खिलवाड़ रुक सकेl कांग्रेस सेवा दल ने चेतावनी दी है कि यदि शीघ्र होर्डिंग यूनीपोल आदि नहीं हटाए जाते तो कांग्रेस सेवादल धरना प्रदर्शन आंदोलन को बाध्य होगा जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी सरकार की होगी। ज्ञापन सौंपने वाले प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस सेवा दल के प्रदेश प्रवक्ता भास्कर चुग, जिला अध्यक्ष विजय कुमार एडवोकेट, प्रदेश सचिव गुलाब धीमान, कांग्रेस एससी प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक ध्वज वीर सिंह, कांग्रेस सेवा दल के वरिष्ठ नेता जीवन सिंह, राजेश सिंघल, प्रदीप कुमार शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here