केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन प्रक्रिया शुरू, कक्षा एक के लिए 25 मार्च को जारी होगी पहली सूची

0
151

ऑनलाइन के साथ ही मोबाइल ऐप से भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

देहरादून। केंद्रीय विद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। केवीएस में दाखिला कराने के इच्छुक अभिभावक जरूरी प्रमाण पत्रों के साथ अपने बच्चों के लिए दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस बार पहली कक्षा में दाखिले की आयु सीमा को भी बढ़ाया गया है जो नए शैक्षिक सत्र 2022 23 से लागू हो जाएगा। नए नियम के अनुसार अब पहली कक्षा में 6 वर्ष की आयु के छात्रों को ही दाखिला दिया जाएगा। इससे पहले यह उम्र 5 साल थी जो नई शिक्षा नीति के तहत 1 साल बढ़ाई गई है।

वहीं केंद्रीय विद्यालय संगठन नए नए सत्र 2022-23 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तिथि जारी कर दी है। रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो गए हैं। नामांकन फॉर्म ऑनलाइन भरे जाएंगे। ऐसे में जो भी पेरेंट्स अपने बच्चों को केंद्रीय विद्यालय में दाखिला दिलाना चाहते हैं तो वह केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission. kid. gov. in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल ऐप से भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी गई है।

केवीएस में कक्षा एक एडमिशन की लिस्ट तीन बार जारी की जाएगी। जारी कार्यक्रम के अनुसार पहली लिस्ट 25 मार्च, दूसरी लिस्ट 1 अप्रैल और तीसरी लिस्ट 8 अप्रैल को अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। लिस्ट जारी होने के बाद पेरेंट्स जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ एडमिशन प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

इन डाक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत
बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी।
बच्चे की पासपोर्ट साइज फोटो या स्कैन की गई फोटो।
यदि आप आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के तहत आवेदन कर रहे हैं तो सरकारी प्रमाणपत्र।
पेरेंट्स गार्जियन की ट्रांसफर डिटेल्स जो एप्लीकेशन क्रेडेंशियल में इस्तेमाल हुई है।

केंद्रीय विद्या विद्यालय की रिजर्व्ड सीटें
शॉर्टलिस्टहहुए योग्य छात्रों का एडमिशन प्रवेश केवल सेवा प्राथमिकता श्रेणी ( | और || ) से राइट टू एजुकेशन आरटीई के अनुसार होगा और दोनों कैटेगरी में एडमिशन के बाद आरक्षण कोटा वाले छात्रों को मौका दिया जाएगा। नए एडमिशन के लिए उपलब्ध सीटों में से 25 प्रतिशत सीटें शिक्षा का अधिकार के लिए, 15 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जाति एससी के लिए, 7.5 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति एसटी के लिए और 27 प्रतिशत सीटें आरक्षित होंगी। सभी वर्गों की आयु की गणना 31 मार्च 2022 तक की जाएगी और सीटों का आरक्षण अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध केवीएस प्रवेश दिशा निर्देशों के अनुसार होगा।

यह है नामांकन का शेड्यूल

कक्षा एक के लिए पंजीकृत उम्मीदवारों की अनंतिम चयन और पहली सूची प्रतीक्षा सूची की घोषणा 25 मार्च 2022 को होगी, यदि सीटें खाली रहती हैं तो दूसरी सूची 1 अप्रैल 2022 को जारी की जाएगी, उसके बाद भी यदि सीटें खाली रहती हैं तो तीसरी सूची 8 अप्रैल 2022 को जारी की जाएगी।

कक्षा 2 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 8 से 16 अप्रैल को होंगे। कक्षा दो से आगे की कक्षाओं के लिए सूची जारी 21 से 28 अप्रैल तथा कक्षा नौवीं तक के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि 30 जून रखी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here