कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए घर बैठे भी करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

0
126

नई दिल्ली। कोरोना वायरस वैक्सीन लगाने के दूसरे चरण की शुरुआत सोमवार से हो गई है। इस चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और गंभीर बीमारी वाले 45 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। यदि आप भी कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो इसके लिए 3 तरीके हैं। जिसमें एडवांस सेल्फ रजिस्ट्रेशन, आन-साइट रजिस्ट्रेशन और फेसिलेटिड कोहोर्ट रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शामिल हैं।

एडवांस सेल्फ रजिस्ट्रेशन कराने के लिए Cowin 2.0 App डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा अन्य ऐप्स जैसे Arogya Setu और Co-WIN website (cowin.gov.in) से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Co-WIN App पर कैसे रजिस्ट्रेशन करें
कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए घर बैठे रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले CoWin app डाउनलोड करना होगा। ऐप पर रजिस्टर होने के लिए अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद फोन पर अकाउंट बनाने के लिए OTP आएगा। OTP पर क्लिक करके वेरिफाई का बटन दबा दें।

अब वैक्सिनेशन पेज पर आ जाएंगे। इस पेज पर फोटो आईडी प्रूफ का आप्शन चुनना होगा। इसके बाद अपना नाम, उम्र, लिंग भरना होगा। इसके बाद आइडेंटी प्रूफ का डाक्यूमेंट अपलोड करना होगा। एक बार पूरी डिटेल भरने के बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद अपने अकाउंट की डिटेल मिल जाएगी।

बता दें कि एक मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन कराने के बाद add More करके और तीन लोगों को लिंक कर सकते हैं। इसके बाद Shedule Appointment के आप्शन पर क्लिक करना होगा। अपनी पसंद का राज्य, जिला, ब्लाक और पिन कोड भरकर वैक्सिनेशन सेंटर चुनना होगा।

अब आपके सामने वो तारीखें आ जाएंगी जो टीकाकरण के लिए अवलेबल होंगी। इसके बाद बुक बटन पर क्लिक करना होगा। यह पूरी प्रक्रिया के बाद वैक्सिनेशन सेंटर की डिटेल का मेसेज आ जाएगा। अप्वाइंटमेंट बुक करने के बाद इसे रीशिड्यूल कर सकते हैं लेकिन यह वैक्सिनेशन के लिए तय तारीख से पहले करना होगा।

अगर Co-WIN App ऐप डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो cowin.gov.in पर क्लिक करके भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। वहां पर भी इसी प्रोसेस को फालो करना होगा जो ऐप के लिए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here