चारधाम यात्रा: श्रद्धालुओं से VVIP दर्शन, स्पेशल पूजा, हेलीकॉप्टर बुकिंग के नाम साइबर ठगी

0
52

देहरादून। चारधाम यात्रा आजकल अपने पूरे शबाब पर है। देशभर के साथ-साथ विदेशों से भी श्रद्धालु दर्शनों के लिए उत्तराखंड आ रहे हैं। इसी बीच साइबर ठग भी सक्रिय हो गए हैं। केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग के नाम साइबर ठगी तेजी से बढ़नी शुरू हो गई है। साइबर ठग हेली बुकिंग के साथ ही वीवीआईपी दर्शन और स्पेशल पूजा का झांसा देकर लोगों को चूना लगा रहे हैं। जबकि, वीआईपी दर्शन और विशेष पूजा का विकल्प राज्य सरकार ने बंद कर दिया है।

केदारनाथ के लिए हेली सर्विस बुकिंग के झांसे में देहरादून और महाराष्ट्र के परिवार से ठगी हो गई। इससे पहले भी इस तरह के कई मामले देशभर में सामने आए हैं। एसएसपी एसटीएफ अजय सिंह ने बताया कि केदारनाथ के लिए चॉपर के नाम पर ठगी की 30 के करीब शिकायतें मिली हैं।


अधिकांश पीडित गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु जैसे दूर के राज्यों के हैं। वह गुप्तकाशी तो पहुंच रहे हैं। यहां फर्जी टिकट होने पर उन्हें एफआईआर दर्ज कराने के लिए कहा जा रहा है तो अधिकांश लोग इससे मना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस ने अपने स्तर पर तीन लोगों के मुकदमे दर्ज कराए हैं। इनके जरिए ठगों को पकड़ने की कोशिश की जा रही है।साइबर ठग केदारनाथ के लिए हेली सेवा नहीं मिलने और भीड़ में दर्शन के लिए लंबी लाइन का फायदा उठा रहे हैं। गूगल पर केदारनाथ हेली सेवा सर्च करते ही सरकारी वेबसाइट से पहले फर्जी वेबसाइट और उनके फोन नंबर शो हो रहे हैं। साइबर ठग बुकिंग के साथ ही वीआईपी दर्शन और पूजा की बुकिंग का ऑप्शन दे रहे हैं।
उन्होंने वेबसाइट पर सीधे बुकिंग के विकल्प के बजाय वहां फोन नंबर दिए हैं। इन पर संपर्क कर लोग ठगी का शिकार हो रहे हैंऔ।एसएसपी एसटीएफ अजय सिंह ने बताया कि केदारनाथ के लिए हेली बुकिंग के नाम पर ठगी बढ़ी है। लोगों को बुकिंग करते वक्त सचेत रहने की जरूरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here