चुनाव से पहले तेज हुई जिलों के नाम बदलने की सियासत, सुल्तानपुर का नाम कुश भवनपुर करने का प्रस्ताव

0
130

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव से पहले एक बार फिर जिलों का नाम बदलकर सरकार धार्मिक एजेंडे को धार देने की तैयारी में है प्रदेश सरकार सुल्तानपुर जिले का नाम भगवान श्री राम के पुत्र के नाम पर कुश भवानपुर करने की तैयारी कर रही है। सुल्तानपुर जिले का नाम कुश भवनपुर करने का प्रस्ताव राजस्व परिषद को भेज दिया गया है वही, अलीगढ़, फिरोजाबाद, देवबंद, गाजीपुर, मिर्जापुर, बस्ती का नाम भी बदलने की मांग की जा रही है।

सुल्तानपुर के लोग लंबे समय से जिले का नाम बदलकर कुश भवनपुर करने की मांग कर रहे हैं। लंभुआ (सुल्तानपुर) के भाजपा विधायक देवमणि द्विवेदी ने विधानसभा में यह मुद्दा उठाया था इस बीच सुल्तानपुर के डीएम व अयोध्या के मंडलायुक्त ने गजेटियर में सुल्तानपुर के प्राचीन इतिहास का हवाला देते हुए जिले का नाम कुछ भानपुर करने की सिफारिश शासन व राजस्व परिषद को भेजी थी।

नाम बदलने के प्रस्ताव में कहा गया है कि त्रेता युग में भगवान राम के पुत्र कुश की राजधानी कुछ भवनपुर हुआ करती थी। महाराज को उसके आगे की पीढ़ियों ने यहां राज किया और कौरव सेना की ओर से लड़ते हुए वीरगति को प्राप्त हुए, बाद में कुछ भवनपुर को सुल्तानपुर कहा जाने लगा दोनों ही स्तर से जन भावनाओं व ऐतिहासिक तथ्यों के आधार पर जिले का नाम बदलने की सिफारिश की गई है।

इन जिलों के नाम बदलने की हो रही मांग
बता दें कि फिरोजाबाद जिला पंचायत जिले का नाम बदलकर चंद्रनगर करने अलीगढ़ जिला पंचायत अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ और मैनपुरी जिला पंचायत जिले का नाम बदलकर मयन नगरी करने का प्रस्ताव पास कर चुकी है प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री गुलाब देवी संभल का नाम बदलने की वकालत करती रही है संभल का नाम पृथ्वीराज नगर या कल्कि नगर करने की मांग हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here