ट्विटर ने आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट 1 घंटे के लिए किया ब्लॉक

0
70

नई दिल्ली। ट्विटर को लेकर देश में वैसे ही कई महीनो से बवाल चल रहा है लेकिन अब अचानक ट्विटर ने देश के आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद पर हमला बोल दिया है. मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट शुक्रवार सुबह एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया गया, ट्विटर ने इसकी वजह बताई कि उन्होंने अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन किया है। मगर ये ब्लॉक ज्यादा देर नहीं टिका और बाद में ट्विटर ने चेतावनी देते हुए रविशंकर प्रसाद अकाउंट फिर से खोल दिया।

रविशंकर प्रसाद ने इस पर रिएक्शन देते हुए कहा है, ‘दोस्तो! आज बहुत ही अजीब घटना हुई। ट्विटर ने मेरे अकाउंट को एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया।’ प्रसाद ने देशी माइक्रोब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग साइट कू के जरिए यह जानकारी शेयर की है।

ट्विटर का स्क्रीनशॉट(screenshot) रविशंकर प्रसाद ने पहले Koo ऐप(Koo app) पर शेयर किया. इसके बाद उन्होंने ट्विटर पर स्क्रीनशॉट्स शेयर किए हैं. उन्होंने कहा है कि घंटे भर के लिए ट्विटर ने उनके अकाउंट को लॉक करके रखा है.

रविशंकर प्रसाद ने अपने ट्वीट में कहा है कि ट्विटर द्वारा किया गयाा ये ऐक्ट कानून का उल्लंघन है. ट्विटर थ्रेड में उन्होंने कहा है कि ट्विटर की मंशा सही नहीं है और अब ये समझ आ गया कि क्यों नहीं ट्विटर IT Rules को मानना चाहता है।

सोशल मीडिया कंपनी की ये कार्रवाई ऐसे समय में सामने आई है जब केंद्र सरकार और ट्विटर के बीच नए आईटी नियमों को लेकर विवाद चल रहा है। इस मामले में पिछले हफ्ते IT मिनिस्ट्री से जुड़ी संसदीय समिति के सामने ट्विटर के प्रतिनिधियों की पेशी हुई थी। समिति ने कंपनी के अधिकारियों से पूछा कि क्या आप देश के कानून का पालन करते हैं?

इस पर ट्विटर के प्रतिनिधियों ने कहा- हम अपनी पॉलिसी को फॉलो करते हैं, जो देश के कानून के अनुसार है। इस दलील पर समिति ने आपत्ति जताते हुए कंपनी से तल्ख लहजे में कहा कि हमारे यहां देश का कानून सबसे बड़ा है, जिसके सामने आपकी पॉलिसी हमें मजबूर नही कर सकती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here