दून यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर, प्रोफेसर के 53 पदों पर भर्ती, 24 नवम्बर तक करें ऑनलाइन आवेदन

0
97

देहरादून। दून यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर के पदों पर भर्ती निकली है। अगर आप भी योग्यता रखते हैं तो इन पदों के लिए 24 नवम्बर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पदों का विवरण
कुल पदों की संख्या : 53 पद
असिस्टेंट प्रोफेसर : 27 पद(असिस्टेंट लायब्रेरियन-02, एससी-08, एसटी-01, ओबीसी-04, जनरल-09, ईडब्ल्यूएस-03, दिव्यांग-02 )

एसोसिएट प्रोफेसर : 18 पद(एससी-05, ओबीसी-03, जनरल-07, ईडब्ल्यूएस-02, दिव्यांग-01)

प्रोफेसर : 08 पद(एससी-02, ओबीसी-01, जनरल-04, ईडब्ल्यूएस-01)

यह योग्यता जरूरी
असिस्टेंट प्रोफेसर : किसी मान्य विश्वविद्यालय से संबंधित/संबद्ध विषय में 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री (एक पॉइंट-स्केल में समकक्ष ग्रेड के लिए जहां भी ग्रेडिंग सिस्टम का पालन किया जाता है), या किसी मान्यता प्राप्त विदेशी विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री।
◆ उपरोक्त योग्यताओं को पूरा करने के अलावा, उम्मीदवार ने यूजीसी या सीएसआईआर द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी) या यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त इसी तरह की परीक्षा, जैसे एसएलईटी / एसईटी या पीएचडी से सम्मानित किया गया हो या पास किया हो। . विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अनुसार डिग्री (एम.फिल.पी.डी. डिग्री के पुरस्कार के लिए न्यूनतम मानक और प्रक्रियाएं) विनियम, 2009 या 2016 और समय-समय पर उनके संशोधनों को नेट/स्लेट/सेट से छूट दी जा सकती है:
बशर्ते कि 11 जुलाई, 2009 से पहले पीएचडी कार्यक्रम के लिए पंजीकृत उम्मीदवार डिग्री प्रदान करने वाले संस्थान के तत्कालीन मौजूदा अध्यादेशों / उपनियमों / विनियमों के प्रावधानों द्वारा शासित होंगे और ऐसे पीएचडी उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी। निम्नलिखित शर्तों की पूर्ति के अधीन विश्वविद्यालयों / कॉलेजों / संस्थानों में समकक्ष पदों के सहायक प्रोफेसर की भर्ती और नियुक्ति के लिए नेट स्लेट / सेट की आवश्यकता:
ए) उम्मीदवार की पीएचडी डिग्री नियमित मोड में प्रदान की गई है;
बी) पीएचडी थीसिस का मूल्यांकन कम से कम दो बाहरी परीक्षकों द्वारा किया गया है;
सी) उम्मीदवार की एक खुली पीएच.डी. मौखिक परीक्षा आयोजित की गई है।
डी) उम्मीदवार ने अपने पीएचडी कार्य से दो शोध पत्र प्रकाशित किए हैं जिनमें से कम से कम एक रेफरीड जर्नल है;
ई) उम्मीदवार ने यूजीसी / आईसीएसएसआर / सीएसआईआर या किसी भी समान एजेंसी द्वारा प्रायोजित / वित्त पोषित / समर्थित सम्मेलन / सेमिनार में अपने पीएचडी कार्य के आधार पर कम से कम दो पेपर प्रस्तुत किए हैं।
नोट 1: इन शर्तों की पूर्ति को संबंधित विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार या डीन (शैक्षणिक मामले) द्वारा प्रमाणित किया जाना है।


नोट 2: नेट/स्लेट/सेट की मंजूरी ऐसे विषयों में मास्टर प्रोग्राम के लिए भी आवश्यक नहीं होगी, जिसके लिए यूजीसी, सीएसआईआर या यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त समान परीक्षा जैसे एसएलईटी/सेट द्वारा नेट/एसएलईटी/सेट आयोजित नहीं किया जाता है।

एसोसिएट प्रोफेसर : संबंधित/संबद्ध/प्रासंगिक विषयों में पीएचडी डिग्री के साथ एक अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड। कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री (जहां भी ग्रेडिंग सिस्टम हो, पॉइंट-स्केल में समकक्ष ग्रेड के लिए)किसी विश्वविद्यालय, कॉलेज, या मान्यता प्राप्त अनुसंधान संस्थान / उद्योग में सहायक प्रोफेसर के समकक्ष शैक्षणिक / अनुसंधान की स्थिति में शिक्षण और / या अनुसंधान का न्यूनतम आठ वर्ष का अनुभव, पीयर-रिव्यू या यूजीसी में न्यूनतम सात प्रकाशनों के साथ केयर लिस्टेड जर्नल और परिशिष्ट II, तालिका 2 में दिए गए मानदंडों के अनुसार पचहत्तर (75) का कुल शोध स्कोर।

प्रोफेसर : ऐसे एमिनेंट प्रोफेसर जिनके पास पीएच.डी. संबंधित/संबद्ध/प्रासंगिक शिष्य में डिग्री, और उच्च गुणवत्ता का प्रकाशित कार्य, सक्रिय रूप से प्रकाशित कार्य के साक्ष्य के साथ अनुसंधान में संलग्न, पीयर-रिव्यू या यूजीसी-केयर सूचीबद्ध पत्रिकाओं में न्यूनतम 10 शोध प्रकाशन और कुल शोध स्कोर परिशिष्ट II, तालिका 2 में दिए गए मानदंडों के अनुसार 120 का
ii) विश्वविद्यालय/महाविद्यालय में सहायक प्रोफेसर/एसोसिएट प्रोफेसर/प्रोफेसर के रूप में कम से कम 10 वर्ष का शिक्षण अनुभव और/या विश्वविद्यालय/राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों में समकक्ष स्तर पर शोध का अनुभव, सफलतापूर्वक निर्देशित डॉक्टरेट उम्मीदवार होने के प्रमाण के साथ।

महत्तवपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की डेट : 25 अक्टूबर 2021
ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट : 24 नवम्बर 2021
आवेदन का प्रिंट जमा करने की लास्ट डेट : 30 नवम्बर 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here