देहरादून : अब घर बैठे करें म्यूटेशन के लिए आनलाइन करें आवेदन

0
55

एक क्लिक पर मिलेगी म्युटेशन की जानकारी, ऑनलाइन देख सकेंगे अपनी फाइल का अपडेट

कर सकेंगे भवन कर जमा एवं सम्बंधित विषय की शिकायतें भी कर सकेंगे दर्ज

देहरादून। नगर निगम देहरादून द्वारा भवन कर अनुभाग को आधुनिकता से जोड़ते हुए नामान्तरण (म्युटेशन) प्रक्रिया को ई-म्युटेशन में परिवर्तित करने का कार्य आज से प्रारम्भ कर दिया गया है, जिससे जहाॅ एक ओर जनता को काफी सुविधा प्राप्त होगी तथा म्युटेशन कराने हेतु नगर निगम में जाने की आवष्यकता नहीं होगी वहीं दूसरी ओर नगर निगम कर्मचारियों को कार्य करने में भी सुगमता होगी। ई-म्युटेशन प्रक्रिया उपलब्ध कराने में नगर निगम देहरादून प्रदेश का प्रथम निकाय बन गया है।

नगर आयुक्त नगर निगम देहरादून मनुज गोयल ने बताया कि म्युटेशन की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने के लिए बहुत ही आसान तरीके से आवेदन किया जा सकता है। इस ऑनलाइन माध्यम से न केवल संपत्ति कर जमा करवाया जा सकता है बल्कि नगर निगम से सम्बंधित जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है तथा सम्बंधित शिकायत भी दर्ज सकती है, ,इसके साथ ही देहरादून नगर निगम इस प्रकार की एप्लीकेशन का प्रयोग करने वाला प्रदेश का प्रथम निकाय बन गया है।

कैसे करें आवेदनः-
सर्वप्रथम नगर निगम की ऑफिसियल वेबसाइट www.nagarnigamdehradun.com पर जाकर pay on line tax पर click करें, जिसमें आवदेनकर्ता को सम्पत्ति कर जमा करने, नामान्तरण का आवेदन करने तथा स्वकर निर्धारण एवं भवन कर से सम्बन्धित शिकायत दर्ज कराने की सुविधा भी है।

सम्पत्ति कर जमा करने की सुविधाः-
सम्पत्ति स्वामियों द्वारा अपने भवन कर के बिल को ऑनलाइन घर बैठकर देखते हुए अपने देयकों का भुगतान डेबिट कार्ड,क्रेडिट कार्ड , नेट बैंकिंग तथा क्यू आर कोड से भुगतान किया जा सकता है तथा यदि किसी अन्य कार्य से नगर निगम में पहुचने पर POS के माध्यम से भी भवन कर का भुगतान किया जा सकेगा, भुगतान की रसीद भी ऑनलाइन प्राप्त हो जायेगी। इस माध्यम से समस्त प्रक्रिया की पारदर्शी व्यवस्था होगी , इससे पूर्व भवन के बिल प्रेषित किये जाने सुविधा नहीं थी।

नामान्तरण आवेदन की सुविधाः-
आवदेनकर्ता द्वारा अपनी सम्पत्ति का नामान्तरण का आवेदन पत्र ऑनलाइन भरा जायेगा, सम्पत्ति से सम्बन्धित समस्त प्रपत्र ऑनलाइन अपलोड किये जायेगा तथा सुविधानुसार नामान्तरण शुल्क रू0-150/- ऑनलाइन एवं नगर निगम के काॅउन्टर सं0-04 पर भी जमा किया जा सकता है। नामान्तरण के प्रत्येक चरण पर आवेदनकर्ता व नगर निगम कार्मिकों को एस0एम0एस0 से पत्रावली सम्बन्धी जानकारी समय से प्राप्त होगी। नामान्तरण के नोटिस एवं नामान्तरण का अंतिम प्रमाण-पत्र ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। ई-म्युटेशन प्रणाली लागू होने पर जनता सीधे अपने म्युटेशन की जानकारी/आदेश /प्रपत्र एवं सुनवाई की स्थिति होने पर सुनवाई आदि की तिथियों से सम्बन्धित जानकारी चैक करने के साथ ही प्रक्रिया अत्यधिक पारदर्शी हो जायेगी।

नामान्तरण आवेदन सम्बन्धी पूर्व की व्यवस्थाः-
पूर्व नगर निगम देहरादून में म्युटेशन (नामान्तरण) की प्रक्रिया मैनुअल होने से प्रक्रिया में काफी समय लगता था, जिस कारण से जनता को काफी परेशानी का सामना कराना पड़ता था। पत्रावली पर जांच के दौरान कोई आपत्ति आने पर आवेदनक को अपनी नामान्तरण पत्रावली की जानकारी प्राप्त करने हेतु बार-बार निगम के चक्कर लगाने पड़ते थे तथा नामान्तरण आवेदनपत्रों का निस्तारण समय से नहीं हो पाता था।

स्वकर निर्धारण की सुविधा भी कर सकेंगे प्राप्तः-
नये भवन करदाताओं द्वारा अब अपनी सम्पत्तियों का स्व निर्धारण ऑनलाइन किया जा सकेंगे तथा समस्त जानकारी ऑनलाइन भरने के उपरान्त भवन कर का बिल व भवन कर भुगतान भी ऑनलाइन किया जा सकेंगा, जबकि पूर्व में स्व कर निर्धारण प्रपत्र प्राप्त करने हेतु भवन कर अनुभाग से प्राप्त करते हुए समस्त अभिलेखों को संलग्न करते हुए जमा किया जाता था, जिसमें काफी समय लगता था।

भवन से सम्बन्धित शिकायत दर्ज कराने हेतुः-
सम्पत्ति स्वामी अपनी भवन कर से सम्बन्धित शिकायतों को पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइनदर्ज कर सकते है तथा शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण 24*7 आधार पर किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here