नवनिर्वाचित प्रधानों का इंतजार खत्म, 27 मई तक शपथ लेंगे ग्राम प्रधान

0
128

लखनऊ। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जीत हासिल करने वाले ग्राम प्रधानों को शपथ ग्रहण कराने का सरकार ने इंतजाम कर दिया है। 27 मई तक ग्राम प्रधानों को शपथ ग्रहण कराते हुए ग्राम पंचायतों की पहली बैठक आहूत की जाएगी। जिसमें कोविड-19 से निपटने का मुख्य मुददा रहेगा।

शनिवार को सरकार की ओर से जारी किए गए शासनादेश ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जीतकर ग्राम प्रधान बने लोगों की बांछे खिलाकर रख दी है। शासन की ओर से जारी किए गए आदेशों में कहा गया है कि ग्राम पंचायतों के सामान्य निर्वाचन के पश्चात प्रदेश में संघठित समस्त ग्राम पंचायतों के कार्यकाल में समानता लाने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि प्रदेश में संघठित समस्त ग्राम पंचायतों की पहली बैठक आगामी 27 मई तक आहूत की जाए।

उत्तर प्रदेश पंचायत राज नियमावली के नियम 31 तथा 32 में दी गई व्यवस्था के अनुसार ग्राम पंचायत प्रधान द्वारा शपथ ग्रहण के बाद ग्राम पंचायत की 27 मई को बैठक हेतु समय व स्थान निर्धारित करते हुए बैठक आयोजित की जाए। ग्राम पंचायत की पहली बैठक में मुख्य रूप से कोविड-19 के दृष्टिगत उत्पन्न हुई परिस्थितियों में कारगर तरीके से इसके समाधान के ऊपर विस्तार से चर्चा की जाए। चर्चा में आए मुख्य बिंदु व सुझाव को संकलित कर पंचायती राज निदेशालय के माध्यम से शासन को उपलब्ध कराया जाए। पहली बैठक के एजेंडे में ग्राम पंचायत की 6 समितियों के गठन की कार्यवाही का बिंदु भी रखा जाए और यथासंभव प्रथम बैठक में समितियां गठित करा दी जाए। बैठक में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here