नवम सतत् पर्वतीय विकास शिखर सम्मेलन का मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन

0
277

देहरादून। सतत् पर्वतीय विकास शिखर सम्मेलन (Sustainable Mountain Development  Summit – IX)  के वर्चुचल उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत एवं विशिष्ठ अतिथि के रूप में मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा शामिल हुए। इस दौरान डा0 एकल्व्य शर्मा, डा0 राजेन्द्र डोभाल, पी0डी0 राय भी शामिल रहे।

अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने इंटीग्रेटेड माउन्टेन इनिशिएटिव ;आई.एम.आईद्ध एवं सतत् विकास मंच, उत्तरांचल को नवम सतत् पर्वतीय विकास शिखर सम्मेलन के आयोजन पर बधाई दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड 19 महामारी के दौरान राज्य के जागरूक नागरिकों द्वारा इस आपदा को अवसर में बदलने के प्रयास किये जा रहे हैं। प्रवासियों हेतु स्किल मैपिंग के साथ राज्य सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल ’’HOPE‘‘ प्रारम्भ किया है जिसके अन्तर्गत कुशल श्रमिकों को पंजीकृत कर रोजगार के अवसर प्रदान किये जा रहे है।

मुख्यमंत्री ने हिमालय पॉलिसी, हिमालय प्रोडक्ट, हिमालयन पर्सेनिलिटी के बारे में बताया। उन्होने कहा कि नये पर्यटक स्थलों की पहचान कर उनको रोजगार के संसाधन के रूप में विकसित करना भी सरकार की प्राथमिकता में है।

उन्होंने कहा कि ग्रोथ सेंटर के माध्यम से नवीन उद्योग क्रांन्ति प्रदेश में लाई जा रही है आज गांव का किसान एवं महिलायें उद्यमकर्ता बन सकती है। राज्य अपने ब्रांड को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने के उद्देश्य से हॉली ब्रांड नाम से प्रोडक्ट लांच करने जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने अपने उद्बोधन के दौरान आई0एम0आई0 एवं एस0डी0एफ0यू0 के संस्थापक रहे स्व0 आर0एस0 टोलिया को याद करते हुए बताया कि हिमालयी राज्यों से युवा उनसे प्रेरणा लेते हुए विश्वभर में अपनी ख्याति बिखेर रहे हैं।

सतत् विकास मंच के अध्यक्ष डॉ राजेन्द्र डोभाल ने सम्मेलन की थीम “कोविड-19 के पश्चात एक लचीली पर्वतीय अर्थव्यवस्था की संरचना के उभरते आयाम अनुकूलन, नवप्रवर्तन तथा शीघ्रीकरण“ के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने बताया कि चार दिनों तक चलने वाले सम्मेलन के दौरान कोविड-19 के पश्चात् पलायन एवं स्थानीय आर्थिकी, जलवायु परिवर्तन एवं आपदा न्यूनीकरण, कृषि आधारित आजीविका पर नवाचार, जल संरक्षण, ग्रामीण आर्थिकी के लिए अनुकूल रणनीति, संस्थानों की नेटवर्किंग तथा यथोचित वित्तीय सहायता तथा डिजिटल जॉब एवं ग्रीन फ्यूचर आदि विषय प्रमुख रूप से उठाये जायेगें। इसके अलावा डा0 डोभाल ने आज अन्तर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस के अवसर पर सभी को बधाई देते हुये हिमालय की जैवसम्पदा के बारे में भी बताया। डा0 डोभाल द्वारा बताया गया कि अगला सम्मेलन कलिमपांग, दार्जिलिंग में आयोजित किया जायेगा।

पी0डी0 राय, अध्यक्ष, इंटीग्रेटेड माउन्टेन इनिशिएटिव (आई.एम.आई) द्वारा सत्र की अध्यक्षता की गयी तथा सम्मेलन का उद्देश्य बताया। उनके द्वारा कहा गया कि आई0एम0आई0 द्वारा प्रत्येक वर्ष यह सम्मेलन हिमालयी राज्यों में आयोजित कराया जाता है। इस सम्मेलन में सम्पूर्ण हिमालयी राज्यों के राजनैतिक तथा सामाजिक क्षेत्र के विद्वान एवं विदुषियां प्रतिभाग कर रहे हैं।

अम्बा जमीर ने उपस्थित सभी महानुभाव का धन्यवाद किया।  इस अवसर पर ए0एन0 पुरोहित, डा0 जी0एस0 रावत, एस0टी0एस0 लेप्चा, श्रीमती विनीता शाह, डा0 पीयूष जोशी, गोलन, अमृता, प्रेरणा, प्रदीप एवं हिमाशुं उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here