पंचायत राज विभाग से बिना एनओसी नहीं लड़ पाएंगे पंचायत पद का कोई भी चुनाव

0
121

पंचायत चुनाव लड़ने के इच्छुक दावेदारों को पंचायत राज विभाग से लेनी होगी एनओसी, बिना एनओसी नहीं लड़ पाएंगे चुनाव

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में ग्राम प्रधान, बीडीसी, जिला पंचायत सदस्यों के लिए होने वाले चुनाव की तैयारियां जोरों पर है।

 पंचायतीराज विभाग ने भी अगले साल राज्य में होने वाले अपना प्रस्तावित कार्यक्रम तैयार कर लिया है। पंचायतों के नये सिरे से आरक्षण की प्रक्रिया आगामी 21 फरवरी को पूरी हो जायेगी। वहीं ग्राम पंचायत चुनाव के नजदीक आने की सुगबुगाहट के साथ ही वर्तमान ग्राम प्रधानों ने फिर से चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू कर दी है।

अब चुनाव आयोग के निर्देश पर वह ग्राम प्रधान फिर से चुनाव नहीं लड़ सकेंगे, जिन पर पंचायतराज विभाग का कुछ बकाया है। ऐसे ग्राम प्रधानों को धनराशि जमा कर एनओसी लेनी होगी। गांव में चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों ने जरूरी कागज जुटाने शुरू कर दिए हैं। 

अब वर्तमान ग्राम प्रधानों को फिर से चुनाव लड़ने से पहले पंचायतराज विभाग से एनओसी लेनी होगी। ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों में कई शिकायतें अनियमितताएं हुई थीं। शिकायत के आधार जिला प्रशासन की ओर से जांच कमेटी गठित की गई थी।

इन कमेटियों ने कई ग्राम प्रधानों पर रिकवरी निकाली थी। इनमें से कई ऐसे ग्राम प्रधान हैं, जिन्होंने अभी तक रिकवरी की धनराशि जमा नहीं की है। अब इन ग्राम प्रधानों को फिर से चुनाव लड़ने के लिए रिकवरी की धनराशि जमा करनी होगी, जिससे एनओसी मिल सके। धनराशि जमा नहीं करने वाले ग्राम प्रधानों को एनओसी नहीं मिल सकेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here