प्रधानमंत्री का ऋषिकेश दौरा आज, प्रदेश को मिल सकती हैं कई सौगातें

0
89

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड आ रहे हैं। वे ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण करेंगे। साथ ही वर्चुअल माध्यम से वे देशभर के मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों में स्थापित करीब 35 ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण भी करेंगे।
उनके इस दौरे को लेकर जहां सरकारी तंत्र पूरी तरह से चौकन्ना है तो वहीं प्रदेश सरकार और संगठन भी उत्साहित है। चुनावी साल में पीएम के दौरे से राज्य को कुछ सौगातें मिलने की आस है। हालांकि प्रधानमंत्री का यह राजनीतिक दौरा नहीं है, लेकिन कुछ माह बाद होने वाले चुनाव के मद्देनजर उम्मीद की जा रही है कि वे उत्तराखंड के लिए कई बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं। यह घोषणा राज्य की सड़कों, टनल व सीमांत क्षेत्र विकास, महिला कल्याण के लिए हो सकती है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने भी मांग की है कि प्रधानमंत्री अपने दौरे के दौरान 25 हजार करोड रूपये का पैकेज उत्तराखंड को देने की घोषणा करें।

पिछले कुछ दिनों से शासन व प्रशासन के स्तर पर पीएम के दौरे की तैयारियां चल रही हैं।मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधू ने समीक्षा बैठक भी की। देहरादून के जिलाधिकारी ने भी प्रशासनिक अधिकारियों को मोर्चे पर उतार दिया है। विशेष सुरक्षा दल (एसपीजी) ने ऋषिकेश हेलीपैड और एम्स तक डेरा जमा लिया है। सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बुधवार को प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों का जायजा लेने ऋषिकेश एम्स पहुंचे। वहां उन्होंने तैयारियां परखीं और अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर केंद्र सरकार से भी स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन हो। शासन ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

तय नहीं, केदारनाथ जाएंगे या नहीं
मुख्यमंत्री से लेकर शासन के तमाम आलाधिकारियों तक के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दौरा केवल ऋषिकेश एम्स तक है। लेकिन मोदी के बाबा केदार का अनन्य भक्त होने की वजह से अब भी इस बात के आसार जताए जा रहे हैं कि वह केदारनाथ दर्शन के लिए भी जा सकते हैं।

पीएम का मिनट टू मिनट कार्यक्रम
9.40 बजे : लखनऊ एयरपोर्ट से एमआई-17 से रवानगी।
10.50 बजे : ऋषिकेश हेलीपेड पर आगमन।
11.00 बजे : ऋषिकेश एम्स में कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे।
11.00 – 12.00 बजे: ऑक्सीजन प्लांट्स का लोकार्पण।
12.10 बजे : ऋषिकेश हेलीपैड पर पहुंचेंगे।
12.15 बजे : एमआई-17 से हेलीकॉप्टर से वापसी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here