बैंक के IFSC Code सहित देश में कल 1 मार्च से लागू होंगे कई नए नियम

0
114

नई दिल्ली। कल 1 मार्च 2021 से आपके बैंक और पैसों से जुड़े कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं तो आप इन बदलावों के बारे में जरूर जान लें. गैस सिलेंडर के भाव से लेकर बैंक के IFSC Code तक कई तरह के चेंज देखने को मिलेंगे, जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा. आइए आपको बताते हैं कुछ जरूरी बदलावों के बारे में…

​बैंक ऑफ बड़ौदा का यह बदलाव हो रहा लागू
BoB में हुए विजया बैंक और देना बैंक के मर्जर के बाद अब यानी 1 मार्च 2021 से दोनों बैंक के IFSC कोड बदल जाएंगे. यानी आप पुराने आईएफएससी कोड से ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे. बैंक ऑफ बड़ौदा ने यह भी कहा है कि ग्राहक नए MICR कोड वाले चेक बुक 31 मार्च 2021 तक प्राप्त कर सकते हैं।

1 अप्रैल 2019 से विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के साथ विलय प्रभावी हुआ था. इसके बाद देना बैंक और विजया बैंक के कस्टमर बैंक ऑफ बड़ौदा के कस्टमर बन गए थे।

PNB का भी मर्जर के बाद बदल जाएगा IFSC Code
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) भी आईएफएससी से जुड़े नियम में बदलाव कर रहा है. पंजाब नेशनल बैंक अपने सहयोगी बैंकों ओरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के पुराने चेकबुक और आईएफएससी या एमआईसीआर कोड में बदलाव करने जा रहा है. हालांकि 31 मार्च तक पुराने कोड काम करेंगे, लेकिन बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि नए कोड लें वरना बाद में दिक्कत हो सकती है।

1 मार्च से चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें
भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि होली से पहले एक मार्च से कई ट्रेनों का संचालन शुरू करेगा. इन स्पेशल ट्रेनों के चलने से सबसे अधिक राहत उत्तर प्रदेश और बिहार के यात्रियों को मिलेगी. इसके अलावा पश्चिम रेलवे ने विभिन्न रूट्स पर 11 जोड़ी यानी 22 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. ये ट्रेनें दिल्ली, मध्य प्रदेश, मुंबई समेत कई रूट्स के बीच चलाई जाएंगी. इसमें कुछ ट्रेनों का संचालन शुरू हो चुका है. वहीं, कुछ ट्रेनों का संचालन 1 मार्च 2021 से होगा।

गैस सिलेंडर के भाव में हो सकता है बदलाव
सरकारी तेल कंपनियां महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों की समीक्षा करती हैं तो ऐसे में 1 मार्च को गैस सिलेंडर के भाव में बदलाव हो सकता है. हालांकि, फरवरी महीने में कंपनियां तीन बार सिलेंडर के दाम बढ़ा चुकी हैं।

मार्च में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक
आपको बता दें मार्च महीने में बैंक लगातार 11 दिन तक बंद रहेंगे. इनमें 5 मार्च, 11 मार्च, 22 मार्च, 29 मार्च और 30 मार्च को बैंकों की छूट्टी रहेगी. इसके अलावा 4 इतवार और 2 शनिवार बंदी रहेगी. यानि कुल 11 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here