मृत मिले पक्षियों के सैंपलों की जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि के उपरांत पूरे प्रदेश में रेड अलर्ट जारी

0
113

मृत पक्षी मिले तो छुएं नही. ना ही करें दफन, तत्काल विभाग को दें सूचना : वन विभाग

देहरादून। राजधानी देहरादून और कोटद्वार क्षेत्र में मिले मृत पक्षियों के सैंपलों की जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है। जिसके बाद वन विभाग ने पूरे प्रदेश में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। लोगों से अपील की गई है कि कहीं भी पक्षी मृत मिलने पर न तो उसे छुएं और न ही उसे दफन करने या जलाने की कोशिश करें, बल्कि वन विभाग को इसकी जानकारी दें। वन विभाग की टीम ही मृत्त पक्षी का सैंपल लेकर उसे उस जगह से हटाएगी। ज्ञात रहे कि उत्तराखंड में अभी तक करीब 730 पक्षी मृत मिल चुके हैं।

प्रमुख सचिव वन आनंद वर्द्धन ने प्रदेश में बर्ड फ्लू के मामले मिलने की पुष्टि की है। बताया कि पशु पालन विभाग इसे लेकर दिशा-निर्देश जारी करेगा। वहीं, प्रमुख वन संरक्षक (हॉफ) राजीव भरतरी ने बताया कि प्रदेश के स्तर पर अपर प्रमुख वन संरक्षक कपिल लाल को नोडल अधिकारी बनाया गया है। यह तय कर दिया गया है कि कुमाऊं और गढ़वाल मंडल वन संरक्षकों की ओर से हर दिन शाम छह बजे तक नोडल अधिकारी को जानकारी दी जाएगी।

वन मुख्यालय ने मंडल स्तर पर वन अधिकारियों से कहा है कि जिला मुख्यालय पर नोडल अधिकारी घोषित किए जाएं। इसके साथ ही हर जिले में हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए जाएंगे, जिससे लोगों को सूचना देने में आसानी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here