मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार आज, यह चेहरे हो सकते हैं शामिल

0
97

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्रिमंडल के विस्तार से जु़ड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. आज यानी बुधवार शाम मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा. सुत्रों ने बताया है कि इसके लिए सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है. शपथ ग्रहण कार्यक्रम के लिए राष्ट्रपति भवन को जानकारी दी गई है. हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी बयान सामने नहीं आया है।

वहीं सूत्रों का कहना है कि इस बार विस्तार में नए चेहरों की संख्या 30 के पार भी जा सकती है, जबकि कई चेहरों को अलग अलग वजहों से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है. इससे पहले खबरें थीं कि 17 से 22 मंत्रियों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है. मंत्रिमंडल में छोटे से छोटे समुदायों को भी प्रतिनिधित्व दिया जा रहा है. इस बार यादव, कुर्मी, जाट, क़हार, पासी, कोरी, लोधी आदि समाज का प्रतिनिधित्व दिखेगा. दो दर्जन ओबीसी या पिछड़ा वर्ग के मंत्री इस विस्तार के बाद मंत्रिमंडल में हो जाएंगे।

मंत्रिमंडल विस्तार के ज़रिए महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाया जा रहा है. प्रोफेशनल, मेनेजमेंट, MBA, पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को शामिल किया जा रहा है. बड़े राज्य को ज़्यादा हिस्सेदारी दी जाएगी. उत्तराखंड से एक पूर्व मुख्यमंत्री को भी कैबिनेट में स्थान मिल सकता है। इसके अलावा बुंदेलखंड, पूर्वांचल, मराठवाड़ा, कोंकण जैसे इलाक़ों को हिस्सेदारी दी जा रही है।

मंत्रिमंडल विस्तार की हलचल के बीच मंगलवार को बीजेपी के कई नेता दिल्ली पहुंचे. बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, नारायण राणे, सर्बानंद सोनोवाल, भिवंडी से सांसद कपिल पाटिल जैसे नेता दिल्ली पहुंच गए हैं. इन नेताओं को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here