यूक्रेन से भारतीय छात्रों को वापस लाने के लिए केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह समेत चार मंत्रियों को जिम्मेदारी!

0
83

यूक्रेन से छात्रों को लाने के लिए चार केंद्रीय मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजा जाएगा जिसमें केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, हरदीप सिंह पुरी, किरण रिजिजू एवं जनरल वी के सिंह शामिल हैं

यूक्रेन संकट में वहां पर फंसे भारतीय छात्रों की चिंता भी लगातार बढ़ती जा रही है। इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है। सूत्रों के मुताबिक यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को स्वदेश लाने के लिए चार केंद्रीय मंत्रियों को यूक्रेन के सीमावर्ती देशों में भेजा जा सकता है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरण रिजिजू एवं जनरल वीके सिंह को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजा जा सकता है। यह मंत्री छात्रों की स्वदेश वापसी के लिए अन्य देशों के साथ समन्वय स्थापित कर वहां फंसे भारतीय छात्रों की मदद करने का काम करेंगे।

गौरतलब है कि भारतीय छात्रों की वापसी के लिए सरकार की ओर से ऑपरेशन गंगा की शुरुआत की गई है। इस मिशन के तहत अभी तक 5 फ्लाइट यूक्रेन में फंसे छात्रों को लेकर स्वदेश लौट चुकी हैं। आज सुबह भी एक फ्लाइट 249 छात्रों को लेकर दिल्ली पहुंची। इससे पहले 26 फरवरी को एक और कल 27 अप्रैल को तीन फ्लाइट दिल्ली आई थी। इन्हें रोमानिया के रास्ते दिल्ली लाया गया है। अब तक करीब 11 सौ छात्रों को यूक्रेन से भारत लाया जा चुका है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के बयान के मुताबिक छात्र व अन्य लोगों को मिलाकर 20 हजार से अधिक भारतीय यूक्रेन में रहते हैं अभी भी 18 हजार से अधिक भारतीय यूक्रेन में फंसे हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here