यूपी में सातवें एवं अंतिम चरण का मतदान शुरू, 2017 में भाजपा गठबंधन ने हासिल की थी 54 में से 36 सीटें

0
88

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। सांतवें और अंतिम चरण में 9 जिलों की 54 सीटों पर वोटिंग हो रही है। इस चरण में कुल 54 विधान सभा क्षेत्रों में 613 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 75 महिला प्रत्याशी हैं। शाम 6 बजे मतदान प्रक्रिया खत्म हो जाएगी।

इन चरण में इन जिलों पर मतदान
सातवें और अंतिम चरण में आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर, भदोही तथा सोनभद्र जिलों में होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है और पोलिंग टीम गंतव्य पर पहुंच चुकी है।

इन संवेदनशील जिलों में 4 बजे तक होगी वोटिंग
चंदौली के चकिया (सु) तथा सोनभद्र जिले के राबटर्सगंज एवं (सु) में मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम चार बजे तक चलेगा, जबकि अन्य 51 विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगा। सप्तम चरण के मतदान में 2.06 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 1.09 करोड़ पुरूष, 97.08 लाख महिला तथा 1027 तृतीय लिंग के मतदाता हैं।

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर
अंतिम चरण के चुनाव में योगी सरकार के जिन मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है उनमें परिवहन मंत्री अनिल राजभर शिवपुर सीट से, स्टांप एवं पंजीयन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवीन्द्र जायसवाल वाराणसी उत्तर सीट से, पर्यटन मंत्री नीलकांत तिवारी वाराणसी दक्षिण सीट से और ऊर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल मड़िहान सीट से किस्मत आजमा रहे हैं। इनके अलावा इस चरण के चुनाव मैदान में डटे अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मंत्री दारासिंह चौहान शामिल हैं।

हाल ही में भाजपा छोड़कर सपा में शामिल हुए चौहान मऊ जिले की घोसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके अलावा भाजपा के दिवंगत विधायक कृष्णानंद राय की मौजूदा विधायक पत्नी अल्का राय गाजीपुर जिले की मोहम्मदाबाद सीट से चुनाव मैदान मेें हैं। सुभासपा के अरविंद राजभर शिवपुर सीट पर परिवहन मंत्री अनिल राजभर को चुनौती दे रहे हैं। पूर्व भाजपा सांसद कृष्ण प्रताप सिंह जौनपुर की मल्हनी सीट पर डटे हैं। इस सीट पर उनका मुकाबला सपा के लकी यादव से है। लकी, पूर्व सपा सांसद पारस नाथ यादव के पुत्र हैं। मऊ सीट पर बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं जबकि जौनपुर जिले की शाहगंज सीट से मौजूदा विधायक शैलेंद्र यादव ललई को सपा ने उम्मीदवार बनाकर चुनाव मैदान में उतारा है।

2017 के आंकड़ों पर एक नजर
2017 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दलों में सातवें चरण की 54 सीटों में से 36 सीटों पर जीत हासिल की थी। जबकि समाजवादी पार्टी ने 11 और बहुजन समाज पार्टी को छह सीटों पर बसपा को जीत मिली थी। वर्ष 2017 में भाजपा की सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी इस चुनाव में सपा गठबंधन का हिस्सा है। गाजीपुर और मऊ में खासा जनाधार रखने वाली सुभासपा की प्रतिष्ठा का इम्तहान इसी चरण में होगा। वहीं मिर्जापुर में भाजपा की सहयोगी अपना दल तो जौनपुर आजमगढ़ में समाजवादी पार्टी को अपनी उम्मीदों पर खत्म खराब करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here