यूपी में 10वीं की परीक्षाएं रद्द, 6वीं से 11वीं तक के बच्चे बिना परीक्षा होंगे प्रमोट

0
136

लखनऊ। कोरोना के मामलों को देखते हुए यूपी में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गयी हैं। इस वर्ष 10वीं क्लास के बच्चे बिना परीक्षा दिए ही अगली कक्षा में प्रमोट कर दिए जायेंगे। 10वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिया है।

आप को बता दे कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण दसवीं की परीक्षाओं को रद्द करने के कयास काफी पहले से लगाए जा रहे थे, लेकिन इस पर आखिरी फैसला मुख्यमंत्री को करना था। सूबे के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने शनिवार को दसवीं कक्षा की परीक्षा को रद्द करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुई असाधारण परिस्थितियों में छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए दसवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है।

यूपी में 6वीं से 11वीं तक के सभी  बच्चे बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में प्रमोट किए जाएंगे। सरकार के इस फैसला का लाभ दसवीं कक्षा के 29,94,312 छात्रों को मिलेगा। बोर्ड को दसवीं के छात्रों को ग्यारहवीं कक्षा में प्रमोट करने के विस्तृत दिशा-निर्देश बनाने के निर्देश दिए गए हैं। 

12वीं की परीक्षा जुलाई के दूसरे हफ्ते में!
बता दें कि यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा जुलाई के दूसरे हफ्ते में प्रस्तावित होना तय हुआ हैं। वहीं इस परीक्षा की अवधि को डेढ़ घंटा रखा जाएगा। डेढ़ घंटे के अंदर में सिर्फ 3 प्रश्नों का उत्तर देना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here