राजस्थान सरकार ने एक साथ किये 69 IAS अधिकारियों के तबादले, दंगाग्रस्त करौली के कलेक्टर को भी हटाया

0
227

नई दिल्ली। राजस्थान की अशोक गहलौत सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए एक साथ 69 आईएएस अफसरों के तबादले कर दिये हैं। करौली में हुई हिंसा की घटना के तकरीबन 10 दिन बाद वहां के कलेक्टर को भी हटा दिया गया है। आईएएस राजेंद्र सिंह शेखावत को हटाकर अब उन्हें विभागीय जांच आयोग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। करौली जनपद का कार्यभार अब आईएएस अंकित कुमार सिंह को सौंपा गया है।

राजस्थान सरकार की ओर से देर रात किए गए प्रशासनिक फेरबदल के अंतर्गत 69 आईएएस अफसरों का तबादला कर दिया गया है। बड़े पैमाने पर हुए तबादलों से आईएएस अफसरों में हड़कंप मच गया है। आईपीएस अधिकारी भी अब अपने स्थानांतरण की आस देखने लगे हैं। तीन संभागीय आयुक्त एवं पांच जिलों के कलेक्टर प्रशासनिक फेरबदल के अंतर्गत बदले गए हैं। सुर्खियों में रहने वाली आईएएस टीना डाबी के मंगेतर एवं आईएएस प्रदीप गवांडे भी ट्रांसफर एक्सप्रेस में सवार होकर अब सचिवालय पहुंच गए हैं।

चर्चित आईएएस टीना डाबी के मंगेतर प्रदीप के गवंडे का पुरातत्व और संग्रालय निदेशक से उच्च शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव पद पर तबादला किया है। टीना डाबी और प्रदीप के गवंडे इसी महीने शादी कर रहे हैं। पिछले दिनों दोनों ने शादी करने की सूचना सार्वजनक की थी। टीना डाबी अभी वित्त विभाग में जॉइंट सेक्रेट्री है। टीना के बाद अब गवंडे भी सचिवालय में आ गए हैं।करौली के अलावा बांसवाड़ा, अलवर, प्रतापगढ़ और जालोर के कलेक्टर बदले गए हैं। जयपुर, जोधपुर और भरतपुर के संभागीय आयुक्त भी बदल गए हैं।

विवादों में घिरे अफसरों को बदल दिया हैं। अलवर कलेक्टर रहते विवादों में रहे नन्नूमल पहाड़िया का तबादला कर दिया है। विकास सीतारामजी भाले अब जयपुर, जितेंद्र कुमार जोधपुर और सावंरमल वर्मा को भरतपुर का संभागीय आयुक्त लगाया है। प्रकाश चंद शर्मा को बांसवाड़ा, अंकित कुमार सिंह को करौली, नकाते शिव प्रसाद को अलवर, सौरभ स्वामी को प्रतापगढ़ और निशांत जैन को अलवर कलेक्टर के पद पर लगाया है। गौरव गोयल को सीएम के सचिव पद पर लगाया है, रवि जैन को उनकी जगह जेडीसी लगाया है। सीएम के सचिव अमित ढाका के अपने मूल कैडर पंजाब में लौटने के बाद यह पद खाली चल रहा था। अब इस पद पर गौरव गोयल को लगाया है। इस लिस्ट में विवादों में घिरे अफसरों का नाम अधिक है। मेयर सौम्या गुर्जर से तनातनी के बीच आयुक्त यज्ञमित्र सिंह देव का तबादला कर दिया है। यज्ञमित्र को राज्य मानवाधिकार आयोग में सचिव के पद पर लगाया है।वीनू गुप्ता को उद्योग और निवेश का पूरा जिम्मा देकर उनका कद बढ़ाया हैं उनकी लंबे सय बाद सचिवालय में एंट्री हुई है। निरंजन आर्य के सीएस बनने के बाद उन्हें सचिवालय से बाहर पोस्टिंग दी गई थी। अब वीनू गुप्ता को वापस एसीएस उद्योग, एमएसएमई, बीआईपी के पद पर लगाया है। सुधांश पंत को जलदाय एसीएस से तबादला कर वीनू गुप्ता की जगह पॉल्यूशन कंट्राले बोर्ड अध्यक्ष लगाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here