राजस्थान सरकार ने पुलिस विभाग में निकाली 4438 पदों पर भर्ती, 10 नवंबर से करें आवेदन

0
123

नई दिल्ली। राजस्थान की कांग्रेस नीत सरकार बेरोजगार युवाओं के लिए लगातार बड़े पैमाने पर नौकरियां की भर्ती निकाल रही है। अब राजस्थान सरकार ने पुलिस कांस्टेबल के 4438 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया है। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, एफिशिएंसी टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

इस प्रक्रिया के माध्यम से राजस्थान पुलिस में कुल 4438 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। राजस्थान पुलिस ने कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए अपनी अधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार के लिए आधिकारिक पोर्टल recruitment2.rajasthan.gov.in पर 10 नवंबर 2021 से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। कॉन्स्टेबल पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 दिसंबर 2021 है।

इस प्रक्रिया के माध्यम से राजस्थान पुलिस में कुल 4438 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें, कॉन्स्टेबल (जनरल/जीडी) के 4161 पद, कॉन्स्टेबल (ड्राइवर) के 100 पद, कांस्टेबल (टेलीकम्युनिकेशन) के 154 पद और कांस्टेबल (बैंड) के 23 पद शामिल हैं। कॉन्स्टेबल के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, एफिशिएंसी टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

ये रहीं पूरी डिटेल
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा दिसंबर 2021 या जनवरी 2022 में आयोजित किए जाने की संभावना ‌है। इस लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों से 150 के 150 सवाल पूछे जाएंगे और इन सवालों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा पास करने के लिए जनरल / ओबीसी /ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करना होगा। जबकि, एससी / एसटी कैटेगरी के लिए पासिंग मार्क्स 36% है।

इनको मिलेगा मौका
आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, कांस्टेबल (जनरल), कांस्टेबल (टेलीकम्युनिकेशन) पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 वीं पास होना चाहिए। जबकि, अन्य पदों के लिए कक्षा 10वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं। आयु सीमा की बात करें तो कांस्टेबल (जनरल) / (बैंड) / (टेलीकम्युनिकेशन) पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 18 साल से 23 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं, कांस्टेबल (ड्राइवर) पद के लिए आयु सीमा 18 साल से 26 साल निर्धारित की गई है। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार अधिकारी नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

सभी योग्य उम्मीदवार के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर 10 नवंबर से 3 दिसंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए जनरल, ओबीसी और एमबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 500 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here