राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में 38 पदों के लिए भर्ती, 23 मार्च तक करें आवेदन

0
138

नई दिल्ली। नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। अगर आप पर प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं और टेक्निकल फील्ड में आपने एजुकेशन प्राप्त की हुई है तो आपको अपना कैरियर संवारने के लिए एक सुनहरा मौका राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान दे रहा है,क्योंकि राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में कुछ पद रिक्त हैं जिन पर नियुक्ति हेतु आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

किन पदों हेतु मांगे गए आवेदन
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के अंतर्गत किन पदों पर नियुक्ति हेतु आवेदन मांगे गए हैं, विज्ञापन के अनुसार संस्थान में टेक्निकल असिस्टेंट व जूनियर असिस्टेंट के पद रिक्त हैं और इन्हीं पदों की पूर्ति हेतु संस्था ने आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

यह भी स्पष्ट किया गया है कि प्रौद्योगिकी संस्थान में ऐसे कुल 38 पद हैं जिन्हें भरा जाना है, स्पष्ट शब्दों में कहे तो कुल 38 पद टेक्निकल असिस्टेंट हुआ जूनियर असिस्टेंट के हैं जिन्हें इन आवेदन के माध्यम से भरा जाना है।

किस आयु के लोग कर सकेंगे आवेदन
आयु सीमा के संदर्भ में यह कहा गया है कि उक्त वैकेंसी में आवेदन करने वाले आवेदक की अधिकतम आयु 56 वर्ष होनी चाहिए,निम्नतम आयु का कोई जिक्र नहीं किया गया है लेकिन यह कहा गया है कि आयु में छूट नियमानुसार संविधानिक आरक्षण के तहत लागू की जाएगी, मोटे तौर पर आप इसमें सकते हैं कि अगर आप 56 वर्ष के आसपास है तो आप इस वैकेंसी में आवेदन करने के योग्य हो सकते हैं,अगर आप संविधानिक आरक्षण की श्रेणी में आते हैं और अनिवार्य शिक्षा की योग्यताएं रखते हैं।

यह अनिवार्य शैक्षणिक योग्यताएं
आयु संबंधी नियमों के अतिरिक्त शैक्षणिक योग्यता के संदर्भ में विज्ञापन में उल्लिखित है कि उम्मीदवार मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में बीई अथवा बीटेक की डिग्री व डिप्लोमा धारक हो, इसके अतिरिक्त भी कुछ अन्य पात्रता निर्धारित की गई है जिनके लिए अभ्यर्थी को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विज्ञापन का विस्तृत विश्लेषण पढ़ना चाहिए।

कुछ इस तरह होगा चयन
चयन प्रक्रिया के संदर्भ में यह कहा गया है कि चयन के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या को सीमित करने के लिए प्राप्त ऑनलाइन आवेदनों की स्क्रीनिंग की जा सकती है और चयन कई चरणों से हो गुजर के सकता है, जिसमें स्क्रीनिंग टेस्ट,ट्रेड टेस्ट और स्किल टेस्ट शामिल है।

इसके अतिरिक्त जो लिखित परीक्षा होगी वह बहुविकल्पी और लघु उत्तरीय प्रश्नों पर आधारित होगी स्पष्ट है कि लिखित परीक्षा स्क्रीनिंग टेस्ट लेटेस्ट और स्किल टेस्ट जैसी कई प्रक्रियाओं से गुजर कर ही चयन हो सकेगा।

कैसे करें आवेदन
अगर आप पर्याप्त योग्यता रखते हैं और आयु संबंधी नियमों पर अपने आप को योग्य पाते हैं, तथा आप टेक्निकल फील्ड में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान से जुड़कर अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको आवेदन करना चाहिए।

आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट www.nitp.ac.in पर जाना होगा वेबसाइट पर आपको 23 मार्च 2022 तक अथवा इससे पहले अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से जमा कराना होगा आवेदन के दौरान आपको ₹400 का आवेदन शुल्क भी जमा कराना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here