राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई वेदिखाल ने किया एक दिवसीय शिविर का आयोजन

0
127

डॉक्टर शिवानंद नौटियाल राजकीय महाविद्यालय वेदिखाल की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के अंतर्गत तृतीय एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। जिसका विषय रहा स्वास्थ्य सुरक्षा और मद्य निषेध अभियान इस एक दिवसीय शिविर में स्वयंसेवक छात्र छात्राओं को समाज में बढ़ते नशाखोरी और इस लत के दुष्प्रभावों के कारण समाज किस तरह प्रभावित हो रहा है इस विषय पर शैक्षणिक कार्यशाला भी आयोजित की गई राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी डॉ अनुपम त्यागी ने विषय के संदर्भ में समस्त छात्र छात्राओं प्राध्यापकों और उपस्थित गणमान्य जन को अवगत कराते हुए इस एक दिवसीय शिविर की रूपरेखा प्रस्तुत की।

महाविद्यालय प्राचार्य प्रोफेसर डीपी भट्ट ने समाज में बढ़ते मद्यपान नशाखोरी को एक सामाजिक समस्या बताया जिस का समाज पर बहुत गलत प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने अपने संस्मरण और अनुभव के आधार पर छात्र छात्राओं को इस सामाजिक समस्या के खिलाफ सचेत होने समाज को जागरूक करने और आंदोलन करने के लिए प्रेरित किया। मुख्य रूप से समाज की युवा पीढ़ी को यह समझना चाहिए कि किस प्रकार मद्यपान को प्रचार कंपनियों के द्वारा प्रसारित किया जा रहा है ऑर्गन चित्रण करके कैसे समाज को इससे प्रभावित किया जा रहा है आवश्यकता इस बात की है कि आज युवा इस समस्या के प्रति सचेत होकर ने केवल अपने आप बचे अभी तो समाज को भी जागरूक करें कि वह इस समस्या यह सामाजिक बुराई को जड़ से उखाड़ कर फेंक दे।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने एक रैली भी आयोजित की जिसमें एंटी ड्रग कैंपेन के तहत जागरूकता अभियान चल गया इस अवसर पर क्षेत्रपाल पुंडीर ने छात्र छात्राओं को एक स्वच्छ और स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित किया विभिन्न वाहनों के माध्यम से स्वस्थ रहने के तरीकों के बारे में उनको अवगत कराया। शिविर में महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ अवतार नेगी, डॉक्टर गजराज सिं,ह डॉक्टर नीलम, डॉक्टर भूपेंद्र कुमार, डॉक्टर सर्वेश कुमार, डॉक्टर अतुल सिंह आदि उपस्थित रहे और छात्रों का मार्गदर्शन में उत्साहवर्धन किया। शिविर के संचालन में डॉ सर्वेश कुमार, डॉ अतुल सिंह, डॉक्टर भूपेंद्र कुमार, आशीष रतन, विक्रम आदि का सहयोग रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here