वायरल हो रहा New Pink Look Whatsapp का लिंक, हैक कर सकता है आपका फोन

0
397

इन दिनों एक व्हाट्सएप मैसेज खूब वायरल हो रहा है। इसमें व्हाट्सएप को पिंक रंग में बदलने का दावा किया गया है। मैसेज में एक लिंक भी दिया गया है। साइबर विशेषज्ञों ने मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह दी है। लिंक पर क्लिक करने पर आपका फोन हैक हो जाएगा और हो सकता है कि आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पाएं। आइए जानते हैं यह पूरा मामला क्या है और इससे कैसे बचें। 

मैसेज का दावा- गुलाबी बन जाएगा व्हाट्सएप
वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि लिंक पर क्लिक करने से व्हाट्सएप गुलाबी रंग का हो जाएगा और उसमें नए फीचर्स जुड़ जाएंगे। इसे व्हाट्सएप का ऑफिशियल अपडेट बताया जाता है। एक साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ ने सोशल मीडिया पर लिखा है, ‘व्हाट्सएप पिंक (Whatsapp Pink) को लेकर सावधान! एपीके डाउनलोड लिंक के साथ व्हाट्सएप ग्रुप में वायरस फैलाने का प्रयास किया जा रहा है।

विशेषज्ञ ने सलाह दी है कि ‘व्हाट्सएप पिंक के नाम से किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करे। लिंक को क्लिक करने पर फोन का उपयोग करना मुश्किल हो जाएगा।’ वहीं, साइबर सुरक्षा से जुड़ी कंपनी वोयागेर इनफोसेक के निदेशक जितेन जैन ने कहा कि यूजर्स को यह सलाह दी जाती है कि वे गूगल या एप्पल के ऑधिकारिक ऐप स्टोर के अलावा एपीके या अन्य मोबाइल ऐप को इंस्टॉल नहीं करें। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के ऐप से आपके फोन में सेंध लग सकते हैं और फोटो, एसएमएस, संपर्क आदि जैसी सूचनाएं चुरायी जा सकती हैं।


इस बारे में संपर्क किये जाने पर व्हाट्सएप ने कहा, ”अगर किसी को संदिग्ध संदेश या ई-मेल समेत कोई संदेश आते हैं, उसका जवाब देने से पहले पूरी जांच कर ले और सतर्क रुख अपनाये। व्हाट्सएप पर हम लोगों को सुझाव देते हैं कि हमने जो सुविधाएं दी हैं, उसका उपयाग करें और हमें रिपोर्ट भेजे, संपर्क के बारे में जानकारी दें या उसे ब्लॉक करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here