सरकारी योजना का लाभ पाने के लिए भाई ही बन गया बहन का दूल्हा ! पढ़ें पूरा मामला

0
211

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में फिरोजाबाद जिले के टूंडला से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है, जहां मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का पैसा पाने के लिए एक भाई ने अपनी बहन से शादी कर ली, मामले का खुलासा होने पर जांच की जा रही है. एक अजीबोगरीब घटना में एक शख्स ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का पैसा पाने के लिए अपनी ही बहन से सामूहिक विवाह कर लिया. दरअसल, शादियां समाज कल्याण विभाग द्वारा कराई जाती हैं. सामूहिक विवाह योजना के तहत, राज्य सरकार प्रत्येक जोड़े को घरेलू उपहार के अलावा 35,000 रुपये देती है. योजना के विवरण के अनुसार, दूल्हे के बैंक खाते में 20,000 रुपये जमा किए जाते हैं और 10,000 रुपये का उपहार भी दिया जाता है. शादी 11 दिसंबर को फिरोजाबाद के टूंडला में हुई.

भाई-बहन के रूप में हुई जोड़े की पहचान
मामले का खुलासा तब हुआ जब स्थानीय ग्रामीणों ने विवाहित जोड़े को भाई-बहन के रूप में पहचाना. कार्यक्रम का आयोजन टूंडला प्रखंड विकास कार्यालय के प्रांगण में किया गया, जिसमें 51 अन्य जोड़ों का भी विवाह संपन्न हुआ.प्रखंड विकास पदाधिकारी टूंडला नरेश कुमार ने कहा कि इसमें शामिल व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. जिस भाई के आधार कार्ड का सत्यापन किया जा रहा है, उसके खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज की गई है.

मामले की जांच जारी
प्रखंड विकास पदाधिकारी नरेश कुमार ने बताया कि विवाह के लिए जोड़ों की तलाश और सत्यापन कर रहे ग्राम पंचायत सचिव मेरसेना कुशलपाल, ग्राम पंचायत घिरौली सचिव अनुराग सिंह, एडीओ सहकारिता सुधीर कुमार, एडीओ समाज कल्याण विभाग चंद्रभान सिंह से स्पष्टीकरण मांगा गया है. संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

आरोपी के खिलाफ FIR दर्ज
बीडीओ का कहना है कि आरोपी भाई के खिलाफ फर्जी तरीके से शादी करने के आरोप में FIR दर्ज कर ली गई है. इसके अलावा फर्जीवाड़ा करने के आरोप में कई अन्य जोड़ों के खिलाफ भी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है. एक महिला से सामान भी वापस लिया गया है. वहीं मामले की जांच की जा रही है. जांच में दोषी पाए जाने पर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here