सीयूसीईटी-2022: चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी योग्य स्टूडेंट्स को देगी 45 करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप

0
164

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे उत्तराखंड के छात्रों का शानदार प्रदर्शन, 83 लड़कियों सहित कुल 240 छात्रों को टॉप मल्टीनेशनल कंपनियों में मिली नौकरी

देहरादून। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, घड़आ में पढ़ने वाले उत्तराखंड राज्य के स्टूडेंट्स ने रिसर्च, इनोवेशन, स्पोर्ट्स और कैंपस प्लेसमेंट के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन किया है। बैच 2022 छात्रों की कैंपस प्लेसमेंट के दौरान गूगल, डेल टेक्नोलॉजी, विप्रो, कोग्निजेंट और एमेजॉन कई मल्टीनेशनल कंपनियों ने यूनिवर्सिटी के 7500 से ज्यादा छात्रों को नौकरी दी है, जिनमें से 240 विद्यार्थी उत्तराखंड राज्य के हैं। यह जानकारी चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के प्रो. चांसलर डॉ. आरएस बावा ने देहरादून में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पत्रकारों के साथ साझा की। डॉ0 आरएस बावा ने कहा कि चंडीगढ़ यूनवर्सिटी ने कोविड-19 के बावजूद, पिछले 2 साल अपने प्लेसमेंट रिकॉर्ड को बरकरार रखने में सफलता हासिल की है तथा बैच 2021 और 2022 के विद्यार्थियों को तकरीबन 1300 टॉप मल्टीनेशनल कंपनियों ने 15000 से अधिक प्लेसमेंट ऑफर दिए हैं। इस अवसर पर वह चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के साल 2022 के लिए राष्ट्र स्तरीय एंट्स एग्जाम/ स्कॉलरशिप स्कीम सीयूसीईटी-2022 को लाँच करने के लिए देहरादून पहुंचे थे, जिसके तहत विद्यार्थियों को 45 करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

कैंपस प्लेसमेंट में छात्रों के प्रदर्शन के बारे में बात करते हुए डॉ0 बावा ने बताया कि बैच 2022 की कैंपस प्लेसमेंट के दौरान 500 से ज्यादा मल्टीनेशनल कंपनियों ने 7500 से ज्यादा छात्रों को नौकरी की पेशकश की है, जिनमें से 38 प्रतिशत संख्या लड़कियों की है। बैच 2022 में पासआउट हो रहे छात्रों को अधिकतम 52.11 लाख रूपए के वार्षिक पैकेज पर टॉप मल्टीनेशनल कंपनियों ने प्लेसमेंट ऑफर दिए है। उन्होंने बताया कि कैंपस प्लेसमेंट में नौकरी पाने वाले छात्रों में 240 छात्र उत्तराखंड के हैं, जिनमें से 49 स्टूडेंट्स को मल्टीपल प्लेसमेंट ऑफर मिले हैं। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड की 83 लड़कियों ने डेलोयट, हिटाची और कैपजेमिनी जैसी विभिन्न कंपनियों में नौकरी हासिल की है, वहीं देहरादून के 28 विद्यार्थियों को प्लेसमेंट ऑफर लेटर मिले हैं। उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी में आईबीएम क्लाउड कम्प्यूटिंग के तहत पढ़ रहे देहरादून के जतिन दुआ को 5 कंपनियों ने प्लेसमेंट ऑफर दिए हैं, जिनमें किंडल ग्लोबल टेक्नोलॉजी, केपीएमजी, कैपजेमिनी, हाई-रेडियस टेक्नोलॉजी और एलएंडटी टेक्नोलॉजी शामिल हैं। वहीं यूनिवर्सिटी में आईबीएम आईओटी स्टूडेंट संदीपन कुमार को एक्सेंचर, कैपजेमिनी और हेग्जावेयर ने प्लेसमेंट ऑफर दिए है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि देहरादून से यूनिवर्सिटी में कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के स्टूडेंट मोहित सिंह राणा को 3 कंपनियों, एक्सेंचर, कैपजेमिनी और हिटाची ने नौकरी की पेशकश की है, वहीं देहरादून से यूनिवर्सिटी में सीएसई स्टूडेंट यशपाल को एक्सेंचर, कोग्निजेंट और विप्रो से प्लेसमेंट ऑफर दिए है।

डॉ0 बावा ने कहा कि उत्तराखंड राज्य के 900 से ज्यादा विद्यार्थी चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे हैं, जिन्होंने प्लेसमेंट, खेल से लेकर रिसर्च तक हर क्षेत्र में शानदार उपलब्धियां अपने नाम की है। उन्होंने कहा कि अब तक यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों और फैकल्टी द्वारा फाइल किए गए 1300 पेटेंट में से 21 पेटेंट उत्तराखंड के होनहार विद्यार्थियों द्वारा फाइल किए गए हैं, जिनमें से 8 पेटेंट उत्तराखंड की लड़कियों ने दर्ज किए हैं। डॉ. बावा ने कहा कि छात्रों को रिसर्च और इनोवेशन के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए साल 2022 के लिए 12 करोड़ रुपए का विशेष बजट प्रस्तावित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here