जंगल में आग बुझाकर लौट रहे दो वन कर्मियों दिनेश लाल एवं हरिमोहन की मौत

0
278

देहरादून। गढ़वाल वन प्रभाग की पोखड़ा रेंज में आग बुझाने गए दो वन कर्मियों की चट्टान से गिरकर मौत होने का समाचार मिल रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार को पोखरा रेंज के अंतर्गत श्रीकोट के जंगलों में आग की सूचना पर रेंज कार्यालय से वन कर्मियों की एक टीम आग बुझाने के लिए क्षेत्र में गई थी। टीम में वन दरोगा दिनेश लाल व वनरक्षक हरिमोहन भी शामिल थे। दोपहर करीब 12 बजे टीम ने जंगल में प्रवेश किया। टीम के अन्य सदस्य आगे निकल गए जबकि दिनेश लाल व हरिमोहन पीछे रह गए। आग बुझाने के बाद जब कर्मियों ने दोनों सदस्यों को अपने साथ नहीं पाया तो उन्होंने दिनेश लाल के मोबाइल पर संपर्क कर उनकी स्थिति जानने का प्रयास किया।

मोबाइल पर घंटी गई लेकिन दिनेश लाल ने फोन नहीं उठाया। सदस्यों ने हरिमोहन को भी फोन किया लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। अनहोनी की आशंका में सभी कर्मी अपने साथियों को ढूंढते हुए वापस आने लगे, जहां रास्ते में उन्हें दिनेश लाल का बैग पड़ा दिखाई दिया। सदस्यों ने खाई की ओर नजर डाली, जहां उन्हें दिनेश लाल बुरी तरह घायल अवस्था में पड़े दिखाई दिए।

वन कर्मियों ने रेंज कार्यालय में घटना की सूचना दी व ग्रामीणों की मदद से दिनेश लाल को खाई से बाहर निकालने के प्रयास शुरू कर दिए। काफी मशक्कत के बाद घायल दिनेश को हाई से बाहर निकाल उपचार के लिए नौगांवखाल स्थित स्वास्थ्य केंद्र में ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। राजस्व उप निरीक्षक राजपाल सिंह ने बताया की दुर्घटना में हरिमोहन की मौके पर ही मौत हो गई। बताया कि गहरी खाई से काफी मशक्कत के बाद हरिमोहन के शव को बाहर निकाला जा सका।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here