न्‍यूज़ीलैंड के खिलाफ T20 के लिए टीम इंडिया की घोषणा, रोहित शर्मा होंगे कप्तान

0
286

BCCI ने न्यूजीलैंड के खिलाफ T20I के लिए भारत की टीम और दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत ‘A’ टीम की घोषणा कर दी है। इसमें रोहित शर्मा रोहित शर्मा कप्‍तान होंगे। चयन समिति ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी T20I श्रृंखला के लिए 16 सदस्यीय टीम चुनी है। भारत 17 नवंबर, 2021 से 3 टी20 मैच खेलने के लिए तैयार है।कप्तानी छोड़ने वाले कोहली को 17 नवंबर से जयपुर में शुरू होने वाली सीरीज के लिए आराम दिया गया है।हार्दिक पांड्या के संभावित विकल्प के रूप में देखे जा रहे आलराउंडर वेंकटेश अय्यर को भी टीम में जगह मिली है।

टी-20 विश्व कप में प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहने के बाद हार्दिक को टीम से बाहर कर दिया गया है। रुतुराज श्रीलंका सीरीज के दौरान भारत की ओर से पदार्पण कर चुके हैं। सीनियर लेग स्पिनर युजवेंद्रा सिंह चहल और तेज गेंदबाज मुहम्मद सिराज की टीम में वापसी हुई है। टी-20 विश्व कप के रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल रहे श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर को भी टीम में शामिल किया गया है। तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी और आलराउंडर रवींद्र जडेजा को भी इस सीरीज से आराम दिया गया है।

भारत की टी20 टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, अवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मो. सिराज

17 नवंबर 2021
पहला टी20I
जयपुर
शुक्रवार

19 नवंबर 2021
दूसरा टी20I
रांची
रविवार का दिन

21 नवंबर 2021
तीसरा टी20I
कोलकाता
मंगलवार

समिति ने ब्लूमफ़ोनटेन में 23 नवंबर, 2021 से शुरू होने वाले दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत ‘ए’ टीम का भी चयन किया। टीम दौरे के दौरान तीन चार दिवसीय मैच खेलेगी।

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत ‘ए’ टीम: प्रियांक पांचाल (कप्तान), पृथ्वी शॉ, अभिमन्यु ईश्वरन, देवदत्त पडिक्कल, सरफराज खान, बाबा अपराजित, उपेंद्र यादव (विकेटकीपर), के गौतम, राहुल चाहर, सौरभ कुमार, नवदीप सैनी , उमरान मलिक, ईशान पोरेल, अर्जन नागवासवाला

भारत दक्षिण अफ्रीका का दौरा I 2021-22
23 से 26 नवंबर 2021
पहला चार दिवसीय मैच
Bloemfontein
सोम-गुरु
29 नवंबर से 2 दिसंबर 2021
दूसरा चार दिवसीय मैच
Bloemfontein
सोम-गुरु
6 से 9 दिसंबर 2021
तीसरा चार दिवसीय मैच
Bloemfontein

डा0 जेएस सचान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here