बिना रिजर्वेशन वाली ट्रेनें चलायेगा रेलवे, तुरंत टिकट लेकर कर सकेंगे सफर

0
327

नई दिल्ली। रेलवे बिना रिजर्वेशन वाली ट्रेनें चलायेगा। ये ट्रेनें पूरी तरह जनरल कोच वाली होंगी। इनमें तुरंत टिकट लेकर सफर कर सकेंगे। ये लोकल ट्रेनों से अलग होंगी। ये पहले चरण में मंडल के एक से दूसरे स्टेशनों के बीच चलेंगी। जब यह योजना सफल हो जायेगी तो इन्हें एक से दूसरे मंडल के बीच भी सीमित दूरी के लिए चलाया जा सकेगा। कोरोना वैक्सीन आने के बाद इन्हें कभी भी शुरू किया जा सकता है। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सभी रेल मंडलों से जानकारी भी बोर्ड ने मंगवा ली है।

अनारक्षित ट्रेन चलाने के पीछे रेलवे का मकसद

अनारक्षित ट्रेन चलाने के पीछे रेलवे का मकसद आरक्षित ट्रेनों में लंबी दूरी का सफर करने वाले यात्रियों को जल्दी अंतिम स्टेशन तक पहुंचाना है। अभी आरक्षित ट्रेनों में तीन से चार जनरल कोच लगते हैं। इनमें सफर करने के लिए रिजर्वेशन कराना पड़ता है। कोरोना संक्रमण के पहले तक तुरंत टिकट लेकर सफर कर सकते थे।

लंबी दूरी की ट्रेनों के ज्यादा स्टापेज से यात्री परेशान

रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें आरक्षित होती हैं, लेकिन उसमें लगे जनरल कोचों की वजह से स्थानीय यात्री भी सफर करते हैं, उनके लिए ट्रेन को छोटे स्टेशनों पर रोकना पड़ता है। इस तरह उक्त ट्रेन में 500 से 1000 किलोमीटर का सफर करने वाले 90 फीसद यात्री परेशान होते हैं। उनकी शिकायत रहती है कि वे जल्दी अंतिम स्टेशन तक नहीं पहुंच पाते। कारण, किसी भी ट्रेन को एक स्टेशन पर रोकने और फिर चलाने में स्टॉपेज समय के अलावा पांच से सात मिनट लग जाते हैं।

जनरल कोचों की वजह से सभी ट्रेनों की गति प्रभावित नहीं होगी। बल्कि लंबी दूरी की ट्रेनों की गति बढ़ाने में मदद मिलेगी।

विंडो से और ऑनलाइन लें सकेंगे अनारक्षित ट्रेनों के टिकट

रेलवे काउंटर और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से टिकट ले सकते हैं। यह सुविधा तभी चालू होगी जब अनारक्षित ट्रेनों को चलाने की तारीख तय होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here