बैंक जारी नहीं कर पाएंगे Debit और Credit Card, आरबीआई ने मास्टर कार्ड पर लगाई रोक!

0
271

नई दिल्ली। आरबीआई ने मास्टरकार्ड जारी करने पर रोक लगा दी है. अब बैंक नए या पुराने ग्राहकों को मास्टर डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर पाएंगे. आरबीआई का यह फैसला 22 जुलाई से लागू होगा. केंद्रीय बैंक आरबीआई (RBI) ने बैंकों और माइक्रो​ फाइनेंस कंपनियों द्वारा नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करने को लेकर बुधवार को बड़ा फैसला लिया है।

दरअसल, बैंकों की ओर से जो डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी किए जाते हैं, उसे कंपनियां बनाती हैं. इन्हीं में से एक है- मास्टरकार्ड एशिया/पैसिफिक पीटीई लिमिटेड (मास्टरकार्ड). मास्टरकार्ड एक पेमेंट सिस्‍टम ऑपरेटर है, जो पीएसएस अधिनियम (PSS Act) के तहत देश में कार्ड नेटवर्क संचालित करने के लिए अधिकृत है. भारतीय रिजर्व बैंक ने Mastercard Asia / Pacific Pte Ltd पर कार्रवाई करते हुए 22 जुलाई से अपने कार्ड नेटवर्क पर नए घरेलू डेबिट, क्रेडिट या प्रीपेड ग्राहकों को शामिल करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

क्यों की गई कार्रवाई?
आरबीआई की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, कंपनी ने भुगतान प्रणाली डेटा के भंडारण पर आरबीआई के मानदंडों का उल्लंघन किया है. इसलिए RBI ने मास्टरकार्ड पर रोक लगाने का फैसला लिया है. यह रोक पेमेंट सेक्शन 17 और सैटलमेंट सिस्टम एक्ट 2007 के तहत लगाई गई है।

कई बार दिए गए अवसर
काफी समय से कार्ड जारी करनेवाली कंपनियों को इस बारे में चेताया जा रहा था. केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा, “पर्याप्त अवसर दिए जाने के बावजूद, कंपनी भुगतान प्रणाली डेटा के भंडारण के निर्देशों का अनुपालन नहीं कर रही थी.” इसलिए कार्रवाई की गई. आरबीआई ने कहा कि भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 (पीएसएस एक्ट) की धारा 17 के तहत आरबीआई में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए कंपनी पर कार्रवाई की गई है।

क्या होगा ग्राहकों पर असर
RBI के फैसले के बाद बैंक नए मास्टर कार्ड जारी नहीं कर पाएंगे. हालांकि रिजर्व बैंक ने स्‍पष्‍ट किया है कि पुराने मास्टर कार्ड जारी रहेंगे. इसका मतलब साफ है कि उनके डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर सभी सर्विस पहले की तरह जारी रहेंगी. आरबीआई के आदेश का मास्टरकार्ड के मौजूदा ग्राहकों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. आरबीआई द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि ‘मास्टरकार्ड’ डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले सभी बैंकों और गैर-बैंकों को इन निर्देशों का पालन करने की सलाह देगा।

मास्टरकार्ड के बारे में जानिए
आप शॉपिंग करने, एटीएम से कैश निकालने, ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. आपने उन कार्डों पर मास्टर कार्ड, वीजा कार्ड एवं रुपेकार्ड लिखा देखा होगा. ये तीनों कंपनियां है जो एटीएम और क्रेडिट कार्ड जारी करती है।

मास्टर कार्ड अमेरिकी कंपनी है. इसका मुख्यालय, न्यूयॉर्क में है. इस कंपनी की स्थापना सन 1979 में इंटर बैंक ट्रांजेक्शन के लिए हुई थी. शुरुआती समय में यह सिर्फ अमेरिकन बैंकों में होने वाली वित्तीय सेवाओं से जुड़ी हुई थी. अभी यह लगभग 160 देशों में सर्विस देती है. इसके अंतर्गत कई तरह के कार्ड जारी किए जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here