सिविल जज के 303 पदों पर निकली भर्ती, इच्छुक अभ्यर्थी करें आनलाइन आवेदन

0
132

जज बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। यूपीपीएससी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यूपी न्यायिक सेवा सिविल जज (जूनियर डिवीजन) परीक्षा 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आयोग (यूपीपीएससी) की ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर यूपी पीसीएस-जे (UPPSC PCS J Exam 2022) के लिए 6 जनवरी 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों पर होगी भर्ती, जानें सैलरी
मिली जानकारी के अनुसार सिविल जज के 303 पदों पर भर्ती के लिए 81 पद ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षित हैं, जबकि 63 पद एससी, 6 पद एसटी और 30 पद आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग के आरक्षित हैं। वहीं महिलाओँ के लिए 60 पद, एक्स सर्विसमैन के लिए 15 पद, 12 पद पीडब्ल्यूडी और 6 पद फ्रीडम फाइटर्स के आश्रितों के लिए आरक्षित हैं।सिविल जज के पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को पे स्केल 27,700 रुपये से 44,770 रुपये के तहत सैलरी मिलेगी। इसके अलावा चयनित उम्मीदवारों को बोनस, टीएडीए, मेडिकल सहित कई सुविधाएं भी दी जायेंगी।

शैक्षिणिक योग्यता और आयु सीमा
उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री होना जरुरी है. इसके अलावा उसे देवनागरी लिपि हिंदी का ज्ञान होना जरुरी है, साथ उसका किसी बार काउंसिल से बतौर एडवोकेट पंजीकृत होना चाहिए। इच्छुक उम्मीदवारों की आयु 22 साल से 35 साल की बीच होनी चाहिए। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों सरकारी मानदण्डों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। उम्मीदवार का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, मौखिक परीक्षा (इंटरव्यू) के आधार पर होगा।

आवेदन शुल्क और आवेदन प्रक्रिया
यूपी ज्यूडिशियल सर्विसेज की परिक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के सामान्य वर्ग, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 125 रुपये का शुल्क देना होगा। जबकि एससी, एसटी और एक्स सर्विसमैन वर्ग के उम्मीदवारों को 65 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को 25 रुपये का शुल्क अदा करना होगा। इसका भुगतान उन्हें ऑनलाइन मोड में 10 जनवरी 2022 तक करना होगा।

ऐसे करें आवेदन
उम्मीदवार सबसे पहले आयोग की आधिकारिक वेबसाइट- uppsc.up.nic.in पर जाएं।
इसके बाद “CLICK HERE TO APPLY FOR ADVT.NO. A-5/E-1/2022, U.P. JUDICIAL SERVICE CIVIL JUDGE (JUNIOR DIVISION) EXAMINATION-2022” लिंक पर क्लिक करें।
अब आवेदन लिंक पर क्लिक कर आवेदन पत्र ध्यानपूर्वक भरकर अपनी फीस का भुगतान करें।
अब फीस जमा होने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर आवेदन जमा कर फॉर्म का प्रिंट निकालें और भविष्य के लिए रखे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here