हादसों का मंगलवार: प्रदेश में आज विभिन्न दुर्घटनाओं में 21 लोगों की मौत, कई गंभीर रूप से घायल

0
264

देहरादून। उत्तराखंड में मंगलवार का दिन सड़क हादसो के नाम रहा। सुबह से ही दर्दनाक हादसों की खबर से राज्य में शोक की लहर दौड़ पड़ी। एक ही दिन में 6 सड़क हादसों में 21 लोग मौत के मुंह में समा गए। 16 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मंगलवार की शुरुआत ही चंपावत से अमंगलकारी हादसे की खबर से हुई। इस हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई। 2 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। पीएम मोदी, राष्ट्रपति कोविंद, सीएम धामी सहित कई नेताओं ने चंपावत हादसे पर शोक व्यक्त किया तो वहीं पीएम मोदी ने मृतकों के लिए दो-दो लाख के मुआवजे का ऐलान किया है। साथ ही घायलों को 50 हजार मुआवजे का ऐलान किया है।

बता दें कि मंगलवार तड़के चंपावत में शादी समारोह से लौट रहे बारातियों की गाड़ी करीब 700 मीटर गहरी खाई में जा गिरी। रात के अंधेरे में हुए इस हादसे की खबर लोगों को सुबह लग सकी। जब तक स्थानीय लोग और प्रशासन रेस्क्यू करते 14 लोगों की जान चली गई थी। 2 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। जान गंवाने वालों में ज्यादातर लोग दूल्हे के पिता लक्ष्मण सिंह के रिश्तेदार थे। वाहन में सवार सभी लोग टनकपुर के पंचमुखी धर्मशाला में ककनई निवासी लक्ष्मण सिंह के पुत्र मनोज सिंह की शादी में शामिल होकर वापस घर लौट रहे थे। इसके साथ ही पीएम सहित सीएम और अन्य नेताओं ने दुःख व्यक्त किया। पीएमओ की ओर से दुर्घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) की ओर से 2-2 लाख और घायलों को 50 हजार की धनराशि देने की घोषणा की गई है।

दूसरा हादसा बाजपुर कोतवाली क्षेत्र के सुल्तानपुर पट्टी में हुआ। यहां शादी से बाइक पर वापस आ रहे दंपति और दो जुड़वां बच्चों को अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। हादसे में पिता और उसके एक पुत्र की मौके पर ही मौत गयी। चीख पुकार सुनकर ग्रामीण मौके पर पहुंचे और पुलिस को सूचना दी। पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को बाजपुर हॉस्पिटल उपचार के लिए भेजा और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

वहीं तीसरा हादसा पौड़ी गढ़वाल में हुआ। पौड़ी जिले में भी एक निजी वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने पर तीन लोगों को जान गंवानी पड़ी। पौड़ी जिले में यह दुर्घटना दुगड्डा के पास हुई है। वाहन में कुल 5 लोग सवार बताए जा रहे थे, जिनमें से 3 लोगों की मौत हो गई। दो घायलों को कोटद्वार के बेस अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया है। तीनों मृतक प्रखंड जयहरीखाल के अंतर्गत राजकीय इंटर कालेज सारी के शिक्षक थे। ये हादसा नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग 534 पर दुगड्डा-गुमखाल के बीच क्रैंखाल के पास घटित हुआ।

वहीं चौथा हादसा भीमताल घूमकर दिल्ली वापस लौट रहे पर्यटकों की कार भीमताल के सलड़ी क्षेत्र में खाई में जा गिरी। हादसे में कार सवार 5 लोग घायल हो गए. घायलों का रेक्स्यू कर लिया गया है। स्थानीय लोगों द्वारा कार खाई में गिरने की सूचना तत्काल भीमताल पुलिस को दी गई। भीमताल पुलिस द्वारा सभी घायलों को खाई से बाहर निकाल कर 108 एंबुलेंस व स्थानीय लोगों की मदद से भीमताल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया, जहां सभी का उपचार जारी है।

पांचवा हादसा मसूरी के टिहरी बाईपास में हुआ। यहां लक्ष्मणपुरी के पास एक कार अनियंत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरी। इस हादसे में दो युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। दोनों को उप जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। दोनों युवक दिल्ली के रहने वाले हैं।

जबकि छठा हादसा टिहरी में हुआ। यहां आज सुबह लगभग 11:30 बजे ऑल्टो UA07Y0229 शिवपुरी से ऋषिकेश की तरफ आ रही थी। अचानक कार अनियंत्रित होकर ब्रह्मपुरी के करीब रोड से डेढ़ सौ मीटर नीचे खाई में जा गिरी। कार में एक युवती वह तीन पुरुष सवार थे। हादसे में दो लोगों की मौत हो गई है। जबकि दो लोग घायल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here