100 थानेदारों से दो करोड़ की ठगी करने वाले तीन शातिर गिरफ्तार, पुलिस अधिकारी बन करते थे ठगी

0
38

लखनऊ। अलीगढ़ पुलिस ने एक अंतर राज्य ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है.जो पुलिस अधिकारी बनकर थानेदारों के साथ ठगी किया करता था। अलीगढ़ के एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुनावत ने खुलासा करते हुए बताया कि लगभग इन ठगों के द्वारा 100 से ज्यादा थानेदारों को अपना शिकार बनाया और लगभग 2 से ढाई करोड़ रुपए ठगे गए हैं. यह मामला तब सामने आया जब अलीगढ़ के थाना दिल्ली गेट इंचार्ज को एक कॉल किया गया और उनसे सूचना के नाम पर पैसे मांगे गए तो थानेदार को शक हुआ. जिसके बाद थानेदार ने इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को दी. उच्च अधिकारियों ने पूरे मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए सर्विलेंस से पूरे प्रकरण की जांच कराई गई।

गोपनीय सूचना बताने के नाम पर करते थे मोटी डिमांड

जांच में पता चला कि यह एक फर्जी ठगी करने वाला अंतरराज्यीय गिरोह है. जिसके बाद थाना देहली गेट पुलिस ने सर्विलांस की मदद से तीन शातिर ठगों को गिरफ्तार किया. पुलिस के द्वारा गिरफ्तार किए गए ठगों से जब पूछताछ की गई तो उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि वह पुलिस अधिकारी बनकर थानेदारों को फोन किया करते थे. गोपनीय सूचना बताने के नाम पर गिरोह थानेदारों से 5000 ₹ से लेकर 50,000 तक अपने खाते में डलवाया करते थे. इधर इनके कब्जे से तीन मोबाइल, 5 फर्जी सिम कार्ड, एक सूची टारगेट मोबाइल नंबर, 5 फर्जी आधार कार्ड,एवं 7100 रुपए बरामद किए हैं।

कैसे हुआ गिरोह का पर्दाफाश

एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुनावत ने जानकारी देते हुए बताया कि एसएसपी कलानिधि नैथानी द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन प्रहार के तहत थाना देहली गेट पुलिस ने तीन शातिर ठगों को गिरफ्तार किया. पूछताछ में खुलासा हुआ है कि यह पुलिस अधिकारी व मुखबिर बबनकर थानाध्यक्ष को फोन किया करते थे. उन्हें कई बड़ी घटना बताने के नाम पर मोटी रकम को मांगा करते थे. ऐसा ही एक मामला अलीगढ़ के थाना देहली इंचार्ज के साथ घटित हुआ. गिरोह के एक सरगना का उनके पास फोन आया और घटना बताने के नाम पर पैसे की डिमांड की गई।

100 लोगों को अब तक कॉल कर बनाया शिकार

थानाध्यक्ष को फोन करने वाले पर शक हुआ, जिसके बाद उसने घटना की जानकारी क्षेत्राधिकारी एसपी सिटीको दी. जिसके बाद एसएसपी कलानिधि नैथानी ने उक्त नंबर को सर्विलांस पर ट्रेस कराया. जांच में पता चला कि यह शातिर किस्म के ठग हैं और आए दिन इस तरीके की घटनाओं को अंजाम देते हैं.पुलिस ने सर्विलांस की मदद से तीन शातिर ठगों को गिरफ्तार किया. पुलिस ने जब इन से कड़ाई से पूछताछ की गई तो इनके द्वारा बताया गया कि लगभग 100 लोगों को अब तक कॉल किया है और सभी लोगों से पैसे भी लिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here