CBSE बोर्ड का परिणाम शीघ्र होगा जारी, मूल्यांकन का काम हुआ पूरा

0
49

नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड के 10वीं 12वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी है। रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म होने वाला है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर कक्षा 10, 12 के परिणाम 2022 की तारीख और समय जल्द ही घोषित करेगा। खबरों की मानें तो सीबीएसई ने उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम पूरा कर लिया है और नतीजों को जारी करने की पूरी तैयारी कर ली है। ताकि परिणाम जल्द से जल्द घोषित किया जा सके।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीबीएसई ने कक्षा 10वीं के कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया है तथा छात्रों के अंकों को साइट पर अपलोड कर दिया गया है। बोर्ड अब किसी भी वक्त रिजल्ट की घोषणा कर सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in, parikshasangam.cbse.gov.in पर अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे। सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं। होमपेज पर जाकर रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करें। यहां अपना रोल नंबर व जन्म तिथि दर्ज करें। रिजल्ट आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। नीचे प्रिंट पर क्लिक कर इसकी एक छायप्रति निकाल सकते हैं।

गौरतलब है कि इस बार सीबीएसई 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा दो टर्म में आयोजित की गई थी। फर्स्ट टर्म का रिजल्ट मार्च में जारी किया गया था, वहीं अब सेकेंड टर्म का रिजल्ट भी जारी होने वाला है। रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी होने के 10 से 15 दिनों के भीतर छात्रों की ओरिजिनल मार्कशीट स्कूल में उपलब्ध करवा दी जाएगी। छात्र स्कूल से अपनी ओरिजिनल मार्कशीट कलेक्ट कर सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here