CBSE बोर्ड: 12वीं का रिजल्ट हुआ जारी

0
126

सीबीएसई बोर्ड का 12वीं का परीक्षा परिणाम आ गया है। परिणाम सामने आने के बाद लाखों छात्रों के चेहरों पर खुशी की लहर दौड़ गई है। स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। परिणाम सामने आने के बाद लाखों छात्रों के चेहरों पर खुशी की लहर दौड़ गई है। स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इस बार सीबीएसई कक्षा 12वीं की परीक्षा 2021 के लिए लगभग 14.5 लाख छात्र पंजीकृत हैं।कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए बोर्ड ने परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी। इंटरनल मार्किंग के आधार पर बच्चों को अंक दिए गए हैं। इसी के आधार पर सीबीएसई बोर्ड ने भी रिजल्ट जारी किया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब बिना फेल हुए सभी स्टूडेंट्स पास हुए हैं।

यह भी बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 12वीं का रिजल्ट जारी करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को 31 जुलाई तक का समय दिया हुआ है। कोर्ट का कहना है कि समय से परिणाम जारी हो जाने के बाद स्टूडेंट्स अगली कक्षाओं में प्रवेश ले सकेंगे। इसके चलते सयम से अगले सत्र की पढ़ाई भी शुरू की जा सकेगी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोर्ट की डेडलाइन को देखते हुए आज 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है सूत्रों से जानकारी मिली है कि सीबीएसई बोर्ड दसवीं का रिजल्ट भी जल्द ही जारी करेगा। स्टूडेंट्स रिजल्‍ट डिजिलॉकर, UMANG ऐप अथवा अन्य प्लेटफॉर्म पर भी जाकर चैक कर सकते हैं। रिजल्‍ट चेक करने के लिए छात्रों के रोल नंबर डाउनलोड करने का लिंक भी एक्टिव कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here