NEET Result 2020 : नीट परीक्षा का रिजल्ट जारी, शोएब आफताब ने रचा इतिहास

0
140

देहरादून। NEET Result 2020 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नीट परीक्षा का रिजल्ट आज जारी हो गया। इस साल नीट परीक्षा में राऊरकेला ( उड़ीसा) के बेहद गरीब घर के छात्र शोएब आफताब (Shoaib Aftab) ने टाॅप किया है। शोएब ने नीट की परीक्षा में 720 में से 720 अंक पाकर इतिहास रच दिया हैै।

शोएब ने इसके अलावा दूसरा इतिहास ओड़सिा में पहली बार नीट टाॅपर बनकर भी रचा है। 100 प्रतशित अंक पाने वाले शोएब के परजिन अपने बेटे की मेहनत और जज्बे से बहुत खुश हैं।

बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने NEET 2020 परीक्षा 13 सितंबर को कोविड -19 महामारी के बीच आयोजित की थी। इसके अलावा, NEET UG आंसर की 26 सितंबर को जारी की गई थी।

परीक्षा का आयोजन कोरोना संकट के बीच किया गया। ऐसे में इस साल विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा मुफ्त परिवहन और आवास की घोषणा की गई थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार इस बार परीक्षा में कोरोना पाॅजिटवि छात्र हिस्सा नहीं ले पाए थे, इसे लेकर छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका डालकर गुहार लगाई थी।

नीट परीक्षा के जरिये देश भर के मेडिकल काॅलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस में दाखिला मिलता है। इसमें ऑल इंडिया रैंकिंग के हिसाब से देश के टाॅप मेडिकल संस्थानों में दाखिला मिलता है।

इस बार कोरोना के चलते कंटेनमेंट जोन के परीक्षा केंद्र भी निरस्त कर दएि गए थे। स्वास्थ्य मंत्रालय की सभी गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए देश भर में ये परीक्षा आयोजित की गई थी।

इस परीक्षा के लिए देश भर के 15 लाख से ज्यादा छात्रों ने आवेदन किया था। आज ( शुक्रवार ) 16 अक्टूबर को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, NTA ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.ntaneet-nic-in पर नीट का रिजल्ट जारी कर दिया।

NTA NEET Result 2020: इस डायरेक्ट ल‍िंक से करें चेक

इस साल, NEET 2020 परीक्षा 3,800 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परीक्षा में कुल उम्मीदवारों में से लगभग 90 प्रतिशत उपस्थित हुए थे। पिछले दो दिनों से सोशल मीडिया पर शोएब आफताब (Shoaib Aftab) का ही जिक्र ट्रेंड कर रहा था।

सोशल मीडिया में शोएब आफताब को लेकर कई तरह की बाते हो रही थी। Shoaib Aftab राऊरकेला (उड़ीसा) के एक बेहद गरीब परिवार का छात्र है, जिसकी पढ़ाई लिखाई भी दूसरों के रहमों-करम पर हुई है।

शोएब आफताब ने वह कर दिखाया है जिसे नीट के इतिहास में आजतक कोई नही कर सका। 2020 की परिक्षा के 720 अंक में से 720 अंक प्राप्त करके इस साल नीट में शोएब आफताब ने टाॅप किया है।

टाॅप करना ऐतिहासिक नही है, टाॅप तो हर वर्ष ही कोई ना कोई करता ही है, ऐतिहासिक है फुल माक्र्स यानी 720 में से 720 हासिल करना। जिसे आजतक नीट के इतिहास में कोई नहीं कर सका है।

राऊरकेला के शोएब आफताब ने कोटा आकर सर्वाेदय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में दाखिला लिया था, यही रहकर आफताब ने नीट की तैयार की और एमबीबीएस की परिक्षा में संपुर्ण अंक प्राप्त हासिल कर देश भर में अपने खानदान वालों व उडिसा का नाम रोशन किया है।

इससे पहले राजस्थान के सीकर जिले के रहने वाले नलिन खंडेलवाल ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट में टाॅप किया था। उन्होने नीट 2019 में 720 में से 701 अंक हासिल किए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here