अलर्ट : मौसम विभाग ने अगले 4 दिन जताई भारी बारिश की आशंका, ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी

0
70

देहरादून। मौसम विभाग ने प्रदेश में एक बार फिर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में अगले 4 दिनों तक भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे के भीतर भारी से भारी बारिश होने के आसार हैं। जिसको देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 3 दिनों तक प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि 17 सितंबर के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है।

मुख्य रूप से अगले 4 दिन प्रदेश पर काफी अधिक भारी रहने वाले हैं यही वजह है कि मौसम विभाग ने भारी से बहुत अधिक भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए सभी को सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। इन सबके अतिरिक्त मुख्य रूप से पर्वतीय क्षेत्रों पर भारी बारिश के दौरान स्थितियां बद से बदतर हो जाती है जिसके चलते प्रदेश के नदी नालों के किनारे रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने के साथ ही प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों पर यात्रा के दौरान भी अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही प्रदेश के किसानों को अपने खेत से पके फसलों को काटने के साथ ही बादल गरजने के दौरान पशुओं को घर से बाहर न बाधने ने की सलाह दी है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश के साथ ही बिजली गिरने की भी आशंका है। उन्होंने कहा कि शासन और जिला प्रशासन के साथ ही आपदा प्रबंधन जुड़े अधिकारियों को अगले 24 घंटे सतर्क रहने की है। उधर, मौसम विभाग ने देहरादून और आसपास के इलाकों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने जिले के सभी एसडीएम और अधीनस्थ अधिकारियों को अपने अपने क्षेत्रों में सक्रिय रहने का निर्देश दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here