कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने जाखन में बांटी मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट

0
97

योजना के तहत दून विहार में चयनित लाभार्थियों को मिली महालक्ष्मी किट

देहरादून। कैबिनेट मंत्री एवं मसूरी विधायक ने बुधवार को देहरादून के दून विहार स्थित राधाकृष्ण मंदिर परिसर में मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट योजना के तहत चयनित लाभार्थियों को महालक्ष्मी किट वितरण किए। उन्होंने कुपोषित बच्चों के अभिभावकों को स्वच्छता किट भी वितरित किए।

बाल विकास परियोजना अधिकारी क्षमा बहुगुणा ने बताया मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट योजना कि प्रसवोपरांत माता व कन्या शिशु के पोषण, अतिरिक्त देखभाल और लैंगिक असमानता दूर करने के उद्देश्य से संचालित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 1 अप्रैल 2021 के बाद से जन्म लेने वाली लगभग 17 हजार लाभार्थी शिशु कन्याओं को योजना के तहत लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने राज्य की नंदा-गौरा समेत अन्य योजनाओं का भी उल्लेख किया।

कैबिनेट मंत्री ने उपस्थित सभी महिलाओं व आशा कार्यकर्ताओं को बच्चों को पूर्ण पोषण देने व इस बारे में दूसरों तक जागरूकता फैलाने की शपथ दिलवाई। उन्होंने कहा कि प्रदेश व केंद्र की भाजपा सरकार निरंतर महिलाओं,युवाओं और कमजोर वर्गों के लोगों के लिए काम कर रही है ‌।

उन्होंने कहा कि पहले की सरकार ने इस बारे में कभी नहीं नहीं सोचा था, लेकिन भाजपा सरकार जनता की हर समस्या के समाधान हेतु योजनाएं ला रही है पर साथ ही यह योजनाएं धरातल पर साफ देखी जा सकती है । कांग्रेस ने गरीबी हटाओ का नारा तो दिया मगर उनके कार्यकाल में गरीब और गरीब होता रहा मगर भाजपा सरकार ने गरीबों को सशक्त बना कर आत्मनिर्भर बनाया है । साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश की धामी सरकार ने वात्सल्या योजना द्वारा कोरोनाकाल में अपने मा-बाप को खो चुके अनाथ बच्चों को सहारा दिया। साथ ही उन्होंने उज्जवला योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, जनधन खाता आदि योजनाओं की जानकारी लोगों के समक्ष रखी।

 इस अवसर पर कार्यक्रम में मंडल अध्यक्ष पूनम नौटियाल, निरंजन डोभाल, महानगर महिला मोर्चा उपाध्यक्ष निशा शर्मा, पार्षद संजय नौटियाल, पार्षद कमल थापा, पार्षद चुन्नीलाल, पार्षद योगेश, विजय राणा, महिला कल्याण अधिकारी सरोज, बाल विकास परियोजना अधिकारी क्षमा बहुगुणा आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here