क्या आप को पता है ताजा जैतून क्यों नहीं मिलता

0
146

यदि आप जैतून खाने के शौकीन हैं तो आपने कभी बाजार में ताजा जैतून खोजे तो जरूर होंगे, लेकिन ताजा जैतून ( Fresh olive ) की बजाये जार में सूरक्षित जैतून ही मिले होंगे।

मन में यह भी विचार तो आता ही होगा कि अन्य फलों और सब्जियों की तरह पेड़ से तोड़े हुये जैतून बाजार में क्यों नहीं मिलते, क्यो यह हमेशा जार में मिलते हैं?

पहली वजह विशेष रूप से उन देशों के लिए जहां जैतून की खेती नहीं किये जाते और न ही वहां की आबो हवा जैतून की पैदावार के लिए अनुकूल है। वहां ताजा जैतून की बजाये डिब्बे में बंद जैतून पर ही संतोष करना पड़ता है।

अमेरिकन केमिकल सोसायटी के अनुसार, ताजा जैतून स्वाद में इतना खराब होता है कि कोई भी इसे एक बार चखने के बाद दूबारा इसे चखना भी पसंद नहीं करेगा।

इसीलिए इसे दुकानों पर नहीं रखा जाता है। इस फल में ‘ओली यूरोपिन’ नामक तत्व पाया जाता है जो स्वाद को बदतर बनाता है, ताजा जैतून में यह तत्व 14 प्रतिशत तक होता है।

ताजा जैतून को खाने के लायक बनाने के लिए इसे नमकिन पानी में डूबो कर यह इसे उबालने की क्रिया से गुजारा जाता है। इस प्रक्रिया में काफी हफ्ते लग जाते हैं।

तीसरी विधि रासायनिक है, जिसमें कम समय लगता है, लेकिन इससे जार में जैतून लंबे समय तक सुरक्षित रह पाता है। जैतून से रसायन को पूरी तरह से साफ करने के बाद इसे कांच की बोतलों में संग्रहित किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here