दीपावली पर यूपी के 15 शहरों में पटाखों पर प्रतिबंध की तैयारी, जल्द जारी हो सकता है विस्तृत आदेश

0
157


दीपावली पर यूपी के 15 शहरों में पटाखों पर प्रतिबंध की तैयारी, जल्द जारी हो सकता है विस्तृत आदेशउत्तर प्रदेश में लखनऊ समेत 15 बड़े शहरों में पटाखों की बिक्री और प्रयोग पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी है।
इस दीपावली दिल्ली की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ समेत 15 बड़े शहरों में पटाखों की बिक्री और प्रयोग पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी है। देश के कई बड़े शहरों में वायु प्रदूषण के चलते नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल (एनजीटी) द्वारा पटाखों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध के आदेश के बाद शासन स्तर पर इसे लेकर मंथन चल रहा है। गृह विभाग उत्तर प्रदेश में पटाखों की बिक्री व इस्तेमाल को लेकर जल्द विस्तृत आदेश जारी करेगा। हालांकि सूबे के अन्य शहरों में रात आठ से 10 बजे के मध्य ही पटाखों के प्रयोग की अनुमति दिए जाने पर भी विचार चल रहा है। इसे लेकर सोमवार रात शासन में उच्चस्तरीय बैठक भी हुई।
उत्तर प्रदेश में लखनऊ, आगरा, प्रयागराज, अनपरा, बरेली, फीरोजाबाद, गाजियाबाद, झांसी, कानपुर, खुर्जा, मुरादाबाद, गौतमबुद्धनगर, रायबरेली, बरेली व गजरौला में पटाखों की बिक्री और प्रयोग को प्रतिबंधित किए जाने की तैयारी है। एनजीटी के आदेश के आधार पर मंगलवार को इसका औपचारिक आदेश जारी हो सकता है। इसे लेकर विभिन्न जिलों के डीएम व पुलिस अधिकारियों से वार्ता भी की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here