पथरीबाग रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण से कम होगा यातायात पर दबाव : मुख्यमंत्री

0
105

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज रेस्ट कैंप पथरीबाग रेलवे ओवर ब्रिज का शिलान्यास करते हुए कहा कि ओवर ब्रिज के निर्माण से देहरादून शहर पर यातायात का दबाव कम होगा और नागरिकों के समय एवं पेट्रोल की बचत होगी।

उन्होंने देहरादून पर यातायात का दबाव कम करने के उद्देश्य से पोंटा- सहसपुर से मसूरी तथा पोंटा- सहसपुर से शिमला बाईपास होते हुए आशा रोड़ी तक निर्माणाधीन सड़कों का भी जिक्र किया जिससे उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों का समय तो बचेगा ही देहरादून का यातायात सुगम होगा। मुख्यमंत्री ने सार्वजनिक निर्माण विभाग की प्रशंसा करते हुए कहा कि पूर्व में किसी भी वर्ष उन्हें सड़कों के लिए 200 करोड़ रुपए से अधिक का बजट नहीं मिला परंतु उन्होंने कोरोना काल की परेशानियों के बावजूद इस वर्ष 630 करोड रुपए स्वीकृत किए जिससे सड़कों का निर्माण कार्य तेजी पर है। त्रिवेंद्र रावत ने नियो मेट्रो का जिक्र करते हुए कहा कि आने वाले समय में सुगम व सुरक्षित यातायात के लिए देहरादून वासियों को नियो मेट्रो का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी पहली ही कैबिनेट में गरीबों के उद्धार हेतु कार्य आरंभ किया जनधन खाते खुलवा कर प्रत्येक खाताधारक को जीवन बीमा गैस राशन बिजली आदि की सब्सिडी सीधे उसके खाते में पहुंचाने का कार्य किया। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के वक्तव्य का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पहले ₹100 में ₹15 ही लाभार्थी तक पहुंचता था ₹85 रास्ते में ही गायब हो जाता था प्रधानमंत्री ने यह ₹85 भी सीधे गरीबों के खातों तक पहुंचाया है सही मायने में भाजपा गरीबों की हितेषी पार्टी है।

सोंग बांध तथा जल जीवन मिशन का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने ग्रामीण क्षेत्रों में ₹1 तथा शहरी क्षेत्रों के गरीबों को ₹100 में पेयजल कनेक्शन देने का कार्य किया है और हम पानी के कनेक्शन, क्वांटिटी एवं क्वालिटी तीनों पर ही ध्यान दे रहे हैं प्रत्येक घर को स्वच्छ जल पहुंचाना हमारा लक्ष्य है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदूषित जल से ही पेट संबंधी रोग होते हैं इसीलिए हमने स्वच्छ पानी के परीक्षण हेतु महाविद्यालयों में प्रयोगशालाओं की स्वीकृति दी है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने इस अवसर पर अपने मुख्यमंत्री तथा विनोद चमोली के महापौर कार्यकाल के दौरान चकराता रोड चौड़ीकरण को याद दिलाते हुए कहा कि वहां भी यातायात पर बहुत दबाव था जो अब सुगम हो गया है रेलवे ब्रिज बनने के पश्चात यहां भी ऐसा ही होगा।
केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने नई शिक्षा नीति के संबंध में कहा कि भारत में 1000 से अधिक विश्वविद्यालय 16 लाख से अधिक विद्यालय एक करोड़ नौ लाख शिक्षक 45000 डिग्री कॉलेज है और हमारे यहां अमेरिकन आबादी से ज्यादा छात्र संख्या है।

इससे पूर्व धर्मपुर विधायक विनोद चमोली ने इंदिरा पुरी फॉर्म स्थित पुल पर दोनों और जाल लगवाने, दीपनगर एवं केदारपुर को जोड़ने वाले पुल के स्थान पर गाटर पुल के निर्माण, लोहिया नगर से देवर्षि एनक्लेव तक गाटर पुल के निर्माण, कारगी क्षेत्रों में घरों के ऊपर से जा रही टेंशन लाइन को हटवाने, हरिद्वार बाईपास रोड पर आईएसबीटी से कबाड़ी बाजार तक हाईटेंशन लाइन को अंडर ग्राउंड कराने, चंद्रमणि मंदिर स्थित गौतम कुंड को देवस्थानम बोर्ड की सूची में सम्मिलित करवाने, क्लिमेंट टाउन क्षेत्र में इनडोर बैडमिंटन स्टेडियम के निर्माण, त्यागी रोड नई बस्ती मैं नाले का निर्माण, हरिद्वार बायपास स्थित कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन को अनियंत्रित स्थापित करने, चंदन नगर स्थित शिव कुश्त आश्रम में भवनों का जीर्णोधार कार्य रेसकोर्स वैली से सी ब्लॉक तक नाली का निर्माण करवाने गीत नगर में माध्यमिक विद्यालय के उचीकरण तथा छावनी परिषद के विद्यालय में दिव्यांग कक्ष के निर्माण हेतु मुख्यमंत्री से आग्रह किया। जिस पर मुख्यमंत्री ने प्राथमिकता के आधार पर कार्य कराने का वायदा किया। कार्यक्रम को महापौर सुनील उनियाल गामा ने भी संबोधित किया।

भूमि पूजन कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल गोयल, दर्जा राज्यमंत्री रविंद्र कटारिया, राजकुमार पुरोहित, महानगर अध्यक्ष सीताराम भट्ट, उपाध्यक्ष अनंत सागर, मीडिया प्रभारी राजीव उनियाल, पार्षद बिजेंद्र सिंह रावत, कोषाध्यक्ष लच्छू गुप्ता, मंडल अध्यक्ष संदीप मुखर्जी, धर्मपाल रावत, विजय भट्ट ,श्रीमती पूनम मंमगाई पार्षद राजपाल पयाल, वीर सिंह पंवार, महिपाल धीमान, सतीश कश्यप, दिनेश प्रसाद सती, श्रद्धा सेठी, मनमोहन चमोली, आफताब आलम ,विजेंद्र रावत, नीलम उनियाल, राकेश जुयाल, राजकुमार कक्कड़, महिला मोर्चा से सर्वेश्वरी थपलियाल, वैजयंती माला, आशी खान,निधि राणा, गोपालपुरी ,सुभाष बालियान, रविंद्र राज अरोड़ा,सोनू सरदार, कलम सिंह मियां,नवीन नौटियाल सचिव लोक निर्माण विभाग, जिलाधिकारी देहरादून तथा अन्य विभागीय अधिकारियों सहित हजारों भाजपा कार्यकर्ताओं एवं गणमान्य नागरिकों ने भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में महानगर अध्यक्ष सीताराम भट्ट ने सभी का धन्यवाद किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here