यूपी पंचायत चुनाव : 28 दिसम्बर को जारी होगी अंतिम मतदाता सूची, 3 जनवरी तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

0
145

लखनऊ। यूपी में ग्राम पंचायतों का कार्यकाल खत्म हो चुका है। अब लाेागाें को चुनाव की तारीख का इंतजार है। प्रशासनिक अमले में भी पंचायत चुनाव की तैयारियां जाेराें पर है। संभावना है कि फरवरी के अंतिम सप्ताह में अधिसूचना जारी हो जायेगी और 31 मार्च सेे पहले चुनाव पूरे हो जाएंगे। सूत्राें के अनुसार इस बार पंचायत चुनाव 4 चरणों को हाेंगे।

वहीं मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य पूरा होने वाला है। 28 दिसंबर 2020 को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित की जाएगी, जिसके बाद तीन जनवरी 2021 तक लोग आपत्तियां दर्ज करा सकेंगे। इस दौरान सभी बीएलओ अपने मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहकर आपत्तियों का निस्तारण कराएंगे। इसके साथ ही मतदान और मतगणना के लिए कर्मियों की आनलाइन फीडिंग कराने के लिए 31 दिसंबर 2020 तक समय निर्धारित किया है, जबकि नामांकन स्थलों का चयन 10 जनवरी 2021 तक करने के निर्देश सभी एसडीएम और बीडीओ को दिए हैं। जिसके क्रम में मतदान कर्मियों की ऑनलाइन फीडिंग और नामांकन स्थलों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

28 दिसंबर 2020 को अनंतिम मतदाता सूची सभी मतदान केंद्रों पर प्रकाशित की जायेगी, जिसके बाद दावे-आपत्तियां स्वीकार की जाएंगी। इसके साथ ही तीन जनवरी 2021 तक आपत्तियों का निस्तारण किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here