लोक सेवा आयोग ने 190 पदों पर सीधी भर्ती के लिए निकाली विज्ञप्ति, 29 अगस्त तक करें आॉनलाइन आवेदन

0
109

देहरादून। प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का एक और अवसर आया है। प्रदेश में लंबे समय बाद उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) ने लोअर पीसीएस के लिए विज्ञप्ति जारी की है। आयोग द्वारा सम्मिलित राज्य अवर अधिनस्थ सेवा के अंतर्गत विभिन्न पदों पर कुल 190 रिक्त पदों पर सीधी भर्ती से चयन के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

इन पदों के लिए 29 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरे जा सकते हैं। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि भी 29 अगस्त ही है। इन रिक्त पदों में राजस्व विभाग के अंतर्गत नायब तहसीलदार, गृह विभाग के अंतर्गत उप कारापाल, खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता विभाग के अंतर्गत पूर्ति निरीक्षक और विपणन निरीक्षक, श्रम विभाग के अंतर्गत श्रम प्रवर्तन अधिकारी, आबकारी विभाग के अंतर्गत आबकारी निरीक्षक, पंचायती राज विभाग के अंतर्गत कर निरीक्षक, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग विभाग के अंतर्गत जेष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक, गन्ना विकास निरीक्षक और खंड सारी निरीक्षक के पद शामिल हैं।

इन सभी पदों के लिए स्नातक शैक्षिक योग्यता अनिवार्य है। साथ ही विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग योग्यताएं भी निर्धारित की गई है जिनमें पदों के अनुसार हिंदी की अनिवार्य ज्ञान से लेकर विभिन्न शारीरिक दक्षता निर्धारित है।

इन पदों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष से अधिकतम 42 वर्ष निर्धारित है। हालांकि कोरोनावायरस महामारी के कारण अधिकतम आयु सीमा में सरकार ने एक साल की छूट दी है।

इसके अलावा आवेदन पत्र की अंतिम तिथि तक अभ्यर्थी का प्रदेश के किसी सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत होना अनिवार्य है। हालांकि राज्य अधीन सेवा में सेवायोजितों के लिए पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है।

सामान्य और आर्थिक रूप से कमजोर व अन्य पिछड़ा वर्ग और पूर्व सैनिक अभ्यर्थी के लिए ₹150 आवेदन शुल्क है। एससी और एसटी के लिए ₹60 आवेदन शुल्क है। जबकि अनाथ बच्चों और दिव्यांगों के लिए कोई शुल्क नहीं है।

लिखित परीक्षाओं के लिए प्रदेश भर के 17 शहरों में परीक्षा केंद्र होंगे। इन पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा के बाद मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार भी आयोजित होगा। प्रारंभिक परीक्षा 150 अंक का होगा, इसमें 150 प्रश्न और अधिकतम समय 2 घंटे होगा। वही मुख्य परीक्षा में विषय परक दो प्रश्न पत्र होंगे। दोनों ही प्रश्न पत्र 200 अंकों के होंगे और अधिकतम परीक्षा समय 3 घंटे होगा। इनमें सामान्य अध्ययन प्रश्न पत्र में 20 प्रश्न और निबंध एवं आलेखन प्रश्नपत्र में 5 प्रश्न होंगे। साक्षात्कार अधिकतम 50 अंकों का होगा।

विस्तृत जानकारी के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ukpsc.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here