हरिद्वार धर्म संसद में हेट स्पीच मामले में स्वामी दिनेशानंद भारती गिरफ्तार

0
109

जितेंद्र नारायण एवं यति नरसिंहानंद सरस्वती पहले ही हो चुके हैं गिरफ्तार

देहरादून। पिछले साल धर्म संसद में भड़काऊ भाषण के मामले में उत्तराखंड पुलिस ने तीसरी गिरफ्तारी की है। हरिद्वार पुलिस ने काली सेना उत्तराखंड के समन्वयक स्वामी दिनेशानंद भारती उर्फ सागर सिंधु महाराज को गिरफ्तार किया है। सीआरपीसी की धारा 41 के तहत जारी नोटिस के उल्लंघन और दो समुदायों में दुश्मनी बढ़ाने वाले कामों के आरोपों तहत गिरफ्तार किया गया है।

गौरतलब है कि हरिद्वार में हुई इस धर्म संसद में कुछ लोगों ने मुस्लिम समुदाय को लेकर भड़काऊ बयानबाजी की थी, जिसका वोडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था और देशभर में सभी धर्मों के लोगों द्वारा इसकी कड़ी आलोचना की गई थी। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि स्वामी दिनेशानंद भारती ने नोटिस का अनुपालन नहीं किया और लगातार इस तरह की बयानबाजी कर रहे हैं जो दो समुदायों में सद्भाव को बिगाड़ सकता है।

सीआरपीसी की धारा 41 ए के तहत, यदि किसी पुलिस अधिकारी को किसी व्यक्ति को गिरफ्तार करने की आवश्यकता महसूस नहीं होती, अधिकारी उसे नोटिस जारी कर सकते हैं, जिस व्यक्ति को नोटिस दिया गया है, वह बताए गए स्थान और समय पर उपस्थित होने के लिए बाध्य है। एसपी स्वतंत्र कुमार ने कहा,
”स्वामी दिनेशानंद भारती ने डाडा जलालपुर गांव में हिंदू महापंचायत का आयोजन किया था और पिछले साल दिसंबर में दर्ज हुए हेट स्पीच केस में दिए गए नोटिस का वह उल्लंघन कर रहे थे।”

गौरतलब है कि दिसंबर 2021 में ज्वालापुर के निवासी ने आईपीसी की धारा 153 ए और 298 के तहत पुलिस को मुकदमा दर्ज कराया था। इस केस में धर्म बदलकर वसीम रिजवी से जितेंद्र नारायण त्यागी बने यूपी के शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष और स्वामी यति नरसिंहानंद को गिरफ्तार किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here