प्रदेश को आज मिल सकता है नया सीएम, विधायक दल की बैठक तोमर प्रयवेक्षक के रूप में रहेंगे मौजूद

0
237

देहरादून। प्रदेश के मुख्यमंत्री सांसद तीरथ सिंह रावत ने विधायक न होने के कारण देर रात अपने पद से इस्तीफा दे दिया है इसी बीच आज तीन बजे भाजपा विधानमंडल दल की बैठक बुलाई गयी है,सभी विधायकों को देहरादून पहुंचने को कहा गया है। जिसमे नए मुख्यमंत्री का चुनाव किया जाएगा। बैठक में बतौर प्रयवेक्षक केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर मौजूद रह सकते हैं। धन सिंह रावत, सतपाल महाराज और कुछ अन्य लोगों के नाम उनके संभावित उत्तराधिकारी के रूप में आने लगे हैं। इनमे धन सिंह रावत का नाम सबसे आगे है। हालांकि, भाजपा पिछली बार की तरह कोई अप्रत्याशित फैसला लेकर चौंका भी सकती है

पार्टी के सूत्रों ने बताया कि नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए आज शनिवार को विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर  नए मुख्यमंत्री का चयन करने के लिए विधायक दल की बैठक में  केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में आएंगे। बीजेपी सूत्रों ने बताया कि  वर्तमान संवैधानिक संकट से बचने के लिए मुख्यमंत्री पद के लिए एक विधायक का चयन किया जाएगा।”

तीरथ सिंह ने  10 सितंबर की समय सीमा तक राज्य विधानसभा के सदस्य बनने में असमर्थता के कारण पद छोड़ दिया, वह शुक्रवार शाम को नई दिल्ली से देहरादून लौट आए और देर रात  राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को अपना इस्तीफा सौंप दिया। 

नए मुख्यमंत्री के लिए धन सिंह रावत और सतपाल महाराज के अलावा बंशीधर भगत, पुष्कर धानी और रितु खंडूरी का भी नाम चर्चा में है लेकिन सूत्रों के मुताबिक तीरथ सिंह रावत सरकार में मंत्री  धन सिंह रावत इस पद के लिए सबसे आगे चल रहे हैं। संघ के करीबी, उन्होंने इसके छात्र विंग एबीवीपी के राज्य सचिव के रूप में काम किया है और संघ में पदाधिकारी के रूप में भी काम किया है। उन्होंने 2012 में पहली बार चुनाव लड़ा लेकिन उन्हें हार का सामना करना पडा़, 2017 में भाजपा ने उन्हें फिर टिकट दिया और उन्होंने जीत हासिल की और वर्तमान में धन सिंह रावत प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here