देहरादून : प्राइमरी स्कूल में बच्चों की आंखों की जांच, पार्षद जी ने किया निशुल्क कैंप का आयोजन और आई ड्रॉप का वितरण

168

देहरादून। बढ़ते आई फ्लू के मामलों के बीच वार्ड 78 के पार्षद रमेश कुमार मंगू ने एक अच्छी पहल करते हुए स्कूली बच्चों पर आईफ्लू के बढ़ते मामलों के दृष्टिगत नेत्र विशेषज्ञ डॉ स्मिता मेहरा (M.B.B.S.. M S) की देखरेख में प्राइमरी स्कूल सुभाषनगर, राजकीय कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय भारूवाला ग्रांट और राजकीय प्राथमिक विद्यालय ऑगलभट्टा में अध्ययनरत बच्चों का परीक्षण करवा कर आईफुलू से बचने के लिए आई ड्रॉप का वितरण किया।

पार्षद रमेश कुमार मंगू ने बताया कि रोज़ आईफुलू के मामले देखने को मिल रहे हैं, खासकर ये स्कूली बच्चों पर तेज़ी से फेल रहा है, जिससे बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है, इन तीनों स्कूल में भी काफी बच्चों को आईफुलू हो रखा है, औरों को भी हो सकता है, इसलिए डॉ स्मिता मेहरा के निगरानी में बच्चों को दो प्रकार के आई ड्रॉप दे रहे हैं, एक जो आईफुलू को होने से रोकता है, जबकि दूसरा ड्रॉप उन बच्चों के लिए है, जिनको आईफुलू हो रखा है। नियमित उपयोग करने से ये जल्द ही ठीक कर सकता है, साथ ही अन्य बच्चों पर फैलने का खतरा भी कम हो जाता है।

नेत्र सर्जन डॉ स्मिता मेहरा ने बताया कि आजकल आई फ्लू तेज़ी से फेल रहा है, खासकर स्कूली बच्चों में ज्यादा फैल रहा है, उन्होंने बताया आई फ्लू देखने से नही फैलता, आई फ्लू में सफाई बहुत जरूरी है, आँखों को टिशू पेपर या साफ कपड़े से साफ करना चाहिए। कैम्प में वी.के माहेश्वरी, विश्व भास्कर मैंदोला, सुधीर तोमर, प्रिंसिपल अनुपमा डोभाल, अतर सिंह सैनी, वंदना उनियाल, सिद्धार्थ वर्मा, सुभाष धस्माना आदि उपस्थित थे।